Russia Ukraine Conflict: जंग के लिये बहाने खोज रहा है रूस, खुद पर करवा सकता है हमले- पेंटागन प्रवक्ता जॉन किर्बी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने हाल ही में कहा कि रूस (Russia) पूर्वी यूक्रेन में रूसी आबादी के खिलाफ यूक्रेन की सेना के जरिये हमला करने की योजना बना रहा है ताकि इसे रूस में घुसपैठ बताया जा सके और इसी बहाने का इस्तेमाल करके जंग का आग़ाज किया जाये।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जॉन किर्बी (Pentagon spokesman John Kirby) ने कहा कि- हमारे पास जानकारी है कि रूसी सेना आक्रमण के लिये बहाना बनाना चाहते हैं, जिसे तहत वो खुद पर हमला करवा सकते है। जिसे लेकर जानकारी सामने आ रही है कि रूसी सरकार रूसी संप्रभु इलाके में यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) या खुफिया बलों द्वारा नकली हमले की योजना बना रही है। जिससे वो खुली लड़ाई कर सके और अपनी कार्रवाई को दुनिया के सामने जायज़ ठहराये।

पेंटागन का मानना ​​है कि रूस कुछ ग्राफिक वीडियो बनाने जा रहा है, जिसमें लाशें, सैन्य साज़ोसामान और कई नेता शामिल होगें। ताकि इसे रूसी जनता के सामने पेश कर रूसी लोगों को उकसा उनमें जंग के लिये राष्ट्रवाद की लहर पैदा की जा सके। रूस की प्लानिंग है कि वीडियो में तबाह किये गये सैन्य साज़ोसामानों (Military Equipment) को दिखाया जा सके, और वो देखने में ऐसे लगे कि मानों कि उन्हें नाटो देशों या अमेरिका ने तैयार किया हो।

पेंटागन के प्रेस सचिव (Pentagon Press Secretary) ने आरोपों के समर्थन में फिलहाल कोई सबूत पेश नहीं किया। बता दे कि संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन की सुरक्षा के लिये हमले को तैयार दिख रहे है। रूसी सैन्य मोर्चाबंदी के कारण यूक्रेन के आसपास के हालात पिछले कई महीनों में खराब चल रहे है।

दूसरी ओर रूस ने किसी भी देश पर हमला करने की योजना से बार-बार इनकार किया है, लेकिन कहा है कि वो अपने संप्रभु इलाके के अंदर सैनिकों को स्थानांतरित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है जैसा कि वो ठीक समझता है। रूस ने ये भी चेतावनी दी है कि नाटो (NATO) की यूक्रेन समेत पूर्व की ओर आगे बढ़ने की योजना उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये बड़ा खतरा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More