डॉलर के मुकाबले रूपये ने छुआ अब तक का सबसे निचला स्तर, Sensex पर पड़ रहा है सीधा असर

बिजनेस डेस्क (राज कुमार): Sensex: लगातार दो दिनों की बढ़त के बाद भारतीय शेयर सूचकांकों में आज (19 जुलाई 2022) के शुरुआती कारोबार में मामूली गिरावट आयी, जिस पर रूपये (Rupees) की कीमतों में लगातार गिरावट का असर देखा गया। आज रूपया एक और ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गया और अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले इसमें 80 रूपये की कीमत दर्ज की गयी। आज सुबह 9.40 बजे सेंसेक्स 131.36 अंकों की गिरावट के साथ 0.24 प्रतिशत नीचे आकर 54,389.79 अंकों पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी (Nifty) 0.16 प्रतिशत की गिरावट और 25.55 अंकों के नुकसान के साथ 16,252.95 अंकों पर कारोबार कर रहा था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के आंकड़ों से पता चलता है कि निफ्टी के 50 शेयरों में से 29 हरे निशान पर और बाकी लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे। रूपये के मूल्य में लगातार गिरावट का असर घरेलू शेयरों पर पड़ा है। रूपये में गिरावट आमतौर पर विदेशी निवेशकों (Foreign Investors) के लिये निगेटिव होती है। माना जा रहा है कि इस हफ्ते रूपये में उतार-चढ़ाव बना रहेगा और क्लोजिंग बेसिस पर ये 80.5500 के अहम सपोर्ट लेवल को बनाये रख सकता है।

इसके अलावा फोन और गैजेट निर्माता ऐप्पल ने हायरिंग और खर्च को धीमा करने की योजना बनायी है, जिसके भारत और अन्य एशियाई बाजारों (Asian markets) में स्टॉक कम होने की संभावना है। एप्पल इंकॉर्पोरेशन (Apple Incorporation) की धीमी हायरिंग की योजना के बाद एशियाई शेयरों में आज गिरावट आयी है, जिससे मुद्रास्फीति से निपटने के लिये आक्रामक मौद्रिक सख्ती (Monetary Tightening) से आर्थिक मंदी का खतरा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More