JNU में फिर हुआ हंगामा, कई छात्र हुए जख़्मी

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): आज (22 अगस्त 2022) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में सुरक्षा गार्डों के साथ झड़प में एबीवीपी (ABVP) अध्यक्ष और एक नेत्रहीन छात्र घायल हो गया। छात्रों ने फेलोशिप जारी करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था, प्रदर्शनकारियों का दावा था कि उन्हें एक साल से ज़्यादा समय से फेलोशिप की रकम जारी नहीं की गयी है।

मामले पर एबीवीपी ने कहा कि हमले में करीब एक दर्जन छात्र घायल हुए हैं। जेएनयू प्रशासन ने उनकी मांगों को लेकर कॉल या मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया।

जेएनयू के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष रोहित कुमार (Rohit Kumar, President of Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad) ने कहा कि, “आज छात्रों ने फेलोशिप और छात्रवृत्ति के मुद्दे पर प्रशासन कार्यालय का घेराव किया। छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन लंबे समय से फेलोशिप और छात्रवृत्ति जारी करने की उनकी मांगों को अनदेखा कर रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “जेएनयू प्रशासन ने छात्रवृत्ति घोटाले को दबाने के लिये छात्रों पर हिंसक हमला किया। सुरक्षा कर्मचारियों को मुगलिया फरमान देकर छात्रों को बुरी तरह पिटवाया गया।”

एबीवीपी कार्यकर्ता अंबुज (Ambuj) ने कहा कि चार छात्राओं समेत कम से कम 12 छात्र मौके पर घायल हो गये और उनका इलाज चल रहा है। प्रशासन के आदेश पर साइक्लोप्स के कर्मचारियों द्वारा उन पर किये गये हमले में एक दर्जन छात्र घायल हो गये।

बता दे कि साइक्लोप्स जेएनयू परिसर में सुरक्षा का प्रबंधन करने वाली फर्म है। इस बीच एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना के संबंध में न तो पीसीआर कॉल (PCR Call) आयी और न ही वसंत कुंज (Vasant Kunj) पुलिस स्टेशन में कोई शिकायत मिली है। हमें जो शिकायत मिली है, उसके आधार पर उचित कार्रवाई की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More