RPF जवान ने अपने सीनियर समेत दो मुसाफिरों को मारी गोली, GRP ने लिया हिरासत में

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): रेलवे सुरक्षा बल (RPF- Railway Protection Force) के एक कांस्टेबल ने आज (31 जुलाई 2023) तड़के महाराष्ट्र (Maharashtra) के वापी और पालघर (Vapi and Palghar) स्टेशनों के बीच मुंबई जाने वाली ट्रेन में तीन मुसाफिरों समेतर एक सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) की गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों के मुताबिक आरोपी आरपीएफ कांस्टेबल की शिनाख्त चेतन कुमार के तौर पर हुई है, जिसे सरकारी रेलवे पुलिस (GRP- Government Railway Police) ने गिरफ्तार कर लिया है।

मौके पर मौजूद कुछ चश्मदीदों के मुताबिक निजी और महकमें के मुद्दों पर टीका राम के साथ बहस के बाद चेतन कुमार ने गोलियां चलायी। चेतन कुमार और उनके सीनियर एएसआई टीका राम को सुरक्षा के लिये ट्रेन में तैनात किया गया था, जिस दौरान कुमार और राम के बीच बहस के बाद गोलीबारी की घटना हुई।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वारदात सुबह 5.23 बजे ट्रेन नंबर 12956, जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Jaipur-Mumbai Superfast Express) में हुई, जब एस्कॉर्ट स्टाफ कांस्टेबल चेतन कुमार ने अपने सहयोगी एस्कॉर्ट प्रभारी एएसआई टीका राम और अन्य तीन मुसाफिरों को गोली मार दी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टीका राम को गोली मारने से पहले चेतन कुमार ने कोच बी5 में यात्रियों को बंदूक की नोक पर बंधक बना लिया था।

वारदात को अंजाम देने के बाद कांस्टेबल चेतन कुमार दहिसर (Dahisar) के पास उतरा और अलार्म चेन खींचकर भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन आरपीएफ भयंदर ने उसे हथियार समेत गिरफ्तार कर लिया। मरने वाले तीन मुसाफिरों में से दो की शिनाख्त अब्दुल कादिर और असगर के तौर पर की गयी है।

मामले की छानबीन से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि, “हमारी जांच जारी है और हम वारदात की सटीक वज़ह और सिलसिले का पता लगाने के लिये आरोपियों और अन्य यात्रियों से लगातार पूछताछ कर रहे हैं।”

सामने आ रहा है कि मरने वाले मुसाफिरों के परिजनों से पर्क किया जा रहा है और ताकि उन्हें अनुग्रह राशि दी जा सके।

मामले को लेकर पश्चिम रेलवे (Western Railway) के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा कि एएसआई टीकाराम के परिवार को मुआवज़े की रकम के तौर पर 61 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे। इसमें 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि, 15 लाख रुपये की रेलवे सुरक्षा कल्याण निधि राशि, अंतिम संस्कार का खर्च 20,000 रुपये, डेथ कम रिटायरमेंट ग्रेच्युटी (डीसीआरजी) के तौर पर लगभग 15 लाख रुपये, जीआईएस में लगभग 65,000 रुपये और अवकाश राशि 5,93,000 रुपये शामिल हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More