RJD और JDU में दिखी रार, शिवानंद तिवारी ने कहा नीतीश कुमार को खोल लेना चाहिये आश्रम

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): बिहार में आरजेडी और जेडीयू (RJD and JDU) गठबंधन के बीच तल्खियां बढ़ती दिख रही है, जो कि दोनों सहयोगी दलों के बीच बड़ी खाई पैदा कर सकता है। इसी क्रम में राजद नेता शिवानंद तिवारी (RJD leader Shivanand Tiwari) ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) को 2025 में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को मुख्यमंत्री पद सौंपना चाहिये और जनता को राजनीतिक प्रशिक्षण देने के लिये एक आश्रम खोलना चाहिये। जनता दल-यूनाइटेड ने इस सुझाव को खारिज कर दिया और कहा कि बिहार के लोग नीतीश कुमार को सर्वोच्च पद पर देखना चाहते हैं।

बता दे कि तिवारी ने पार्टी की एक बैठक के दौरान ये बयान दिया, उन्होनें कहा कि- “बहुत पहले नीतीश कुमार ने कहा था कि वो आश्रम खोलेंगे और उसमें लोगों राजनीतिक प्रशिक्षण देंगे। मैं उन्हें 2025 में तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाने के बाद उस आश्रम को खोलने की याद दिलाऊंगा। उसके बाद मैं भी आपके साथ आश्रम में शामिल होऊंगा और वहां के राजनीतिक कार्यकर्ता खुद प्रशिक्षित करूंगा”

खास बात ये रही कि इस बैठक में तेजस्वी, लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) और पार्टी के कई अहम नेता मौके पर मौजूद थे। मामले पर जदयू नेता उपेंद्र कुशवाहा (JDU leader Upendra Kushwaha) ने पलटवार करते हुए ट्वीट कर लिखा कि, ‘नीतीश कुमार जी अभी आश्रम नहीं खोलने जा रहे हैं। करोड़ों देशवासियों की दुआयें उनके साथ हैं, जो चाहते हैं कि नीतीश जी देश के सर्वोच्च शिखर पर रहकर भारत की जनता की सेवा करते रहें, लेकिन आपको फिलहाल आश्रम ढूंढ़ना चाहिए।”

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने हाल ही में भाजपा का साथ छोड़ राजद के साथ गठबंधन किया, जिसके साथ वो साल 2017 में गठबंधन में थे। नीतीश कुमार ने बाद में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी ने कई मौकों पर कहा है कि जदयू-राजद समय की कसौटी पर खरे नहीं उतरेंगे और उखड़ जायेगें।

भाजपा को छोड़ने के बाद से ही नीतीश कुमार अखिल भारतीय भाजपा विरोधी गठबंधन के लिये आम सहमति बनाने में शामिल रहे हैं। हालांकि उन्होंने ये भी सुनिश्चित किया है कि वो साल 2024 के आम चुनावों के लिये नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सामने विपक्ष के पीएम पद उम्मीदवार के तौर पर अपनी छवि नहीं गढ़ रहे हैं।

बताते चले कि लालू यादव की राजद राज्य की सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि कुमार की जदयू तीसरे नंबर पर है। बीजेपी बिहार की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More