Relationship में रोमांस बनाए रखने के लिए जरुरी है कुछ दिनों के लिए दूरी, जानिए क्यों!

लाइफस्टाइल डेस्क (नई दिल्ली): अगर आपको लगता है कि Relationship में लगातार साथ रहने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है, तो आप शायद गलत सोच रहे हैं। नए शोध से पता चला है कि अगर कुछ दिनों के लिए पति-पत्नी के बीच दूरी होती है, तो रिश्ते में मिठास और प्यार होता है। तो आइए जानें इस बारे में शोध क्या कहता है …

एक शोध के मुताबिक, लगभग दो हजार लोगों से पूछा गया था। जिसमें दस में से चार लोगों ने कहा कि काम के सिलसिले में बाहर रहने के कारण उनके परिवार में खुशियां हैं और पत्नी के साथ रोमांस है। लोग कहते हैं कि जब वे काम के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं, तब दोनों को एक-दूसरे के महत्व का एहसास होता है।

कई लोग कहते हैं कि समय के साथ कुछ दिनों के लिए एक-दूसरे से अलग रहना भी आवश्यक हो जाता है। यदि लगातार एक साथ रहने से रिश्ता बिगड़ गया है, तो कुछ दिनों के लिए काम के सिलसिले में बाहर रहना रिश्ते में एक नई जान डालता है।

व्यक्तिगत विकास (Individual Growth):

आपके और आपके साथी के बीच की दूरी व्यक्तित्व को निखारती है। कई couples के लिए (हालांकि सभी नहीं), एक दूसरे के आसपास होने से दोनों का व्यक्तित्व और व्यवहार एक जैसा होने लगता है। वे सब कुछ एक साथ करते हैं, वे एक-दूसरे के वाक्यों को पूरा करते हैं, और वे एक जैसे काम करते हैं कि एक के व्यक्तित्व को दूसरे से अलग करना मुश्किल है।

हालांकि यह पहली बार में प्यारा लग सकता है, लेकिन इसके डाउनसाइड्स हैं। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप्स (long distance relationships) में, आपके पास उस खुद के बारे में जानने का समय होता है। आपके पास अपने स्वयं के मूल्यों, अपने लक्ष्यों और अपने व्यक्तिगत व्यक्तित्व के बारे में सोचने का समय है।

भावनात्मक बंधन को मजबूत करता है (Strengthens Emotional Bond):

download 1

समाज आज सेक्स से ग्रस्त है; यह हर जगह है – टेलीविजन पर और मीडिया में। टॉक शो और पत्रिकाएं आज हमें बताती हैं कि सेक्स एक रिश्ते का प्राथमिक हिस्सा है, और हालांकि यह महत्वपूर्ण है लेकिन यह रिश्ते को आगे बढाने वाला प्रमुख कारण नहीं होना चाहिए। कई रिश्ते ऐसे होते हैं जो शारीरिक संपर्क की कमी के कारण टूट जाते हैं।

एक बिताये पलों को याद करना करना सीखते है:

जब आप लगातार किसी के आसपास होते हैं, तो आपको उसके होने का एहसास नही होता है। Couples अपने दैनिक जीवन और कार्यक्रम में इतना खो जाते है कि वे एक-दूसरे को महत्व देना भूल जाते है जिसके चलते रिश्तों में कडवाहट पैदा होने लगती है। इसलिए तनाव के दिनों में एक दूसरें के साथ बिताये पलों को याद करके अपने रिश्ते को और भी मजबूत किया जा सकता है।

टेस्ट द लव (Tests the Love):

कभी-कभी ऐसा लगता है कि जो Couples एक-दूसरे के साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं, उनमें अधिक प्यार होता है, लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। ऐसे Couples हैं जो करीब हैं और अपना सारा समय एक साथ बिताते हैं, लेकिन अगर उन्हें किसी वजह से अलग होना पड़ता है तो (शायद किसी को अलग राज्य में नौकरी मिल जाए), वे टूट जाते हैं क्योंकि वे दूरी को संभाल नहीं सकते हैं।

आप विवादों को अच्छी तरह से संवाद के जरिये हल करना सीखते हैं

लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में आपके पास एक-दूसरे से बात करने के अलावा कुछ नहीं होता है। इस प्रक्रिया में, आप गहराई से जुड़ना और अच्छी तरह से संवाद करना सीखते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप संवाद करने में कितने अच्छे हैं, हालांकि गलतफहमी के चलते, आप और आपके साथी की भावनाओं को ठेस पहुँच सकती है।

आप धैर्य रखने का अभ्यास करें

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां बहुत सी चीजें तेजी से और आसान आती हैं। हम एक मेसेज या एक ईमेल भेज सकते हैं और लगभग तुरंत उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, अच्छे रिश्तों के लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता होती है। धैर्य सिखाने के लिए दूरी को कस्टम-डिज़ाइन किया गया है, और धैर्य रिश्ते को और शक्तिशाली बनता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More