Rahul Gandhi to Appear Before ED: ईडी दफ्तर पहुँचे राहुल गांधी, कांग्रेस के कई आला नेता उतरे सड़कों पर

नई दिल्ली (गौरांग यदुवंशी): नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Senior leader Rahul Gandhi) अपनी बहन और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ आज (13 जून 2022) कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। दोनों ही कांग्रेस मुख्यालय से ईडी कार्यालय तक मार्च निकालने वाली कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए। जिसके बाद वो ईडी दफ्तर पहुँचे। इससे पहले आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में बड़े पैमाने पर नारेबाजी के बीच हाथों में तख्तियां लिये धरना दिया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांग्रेस पार्टी मुख्यालय (Congress Party Headquarters) में ‘राहुल गांधी जिंदाबाद, जिंदाबाद’ के नारे लगातार गूंजते रहे।

केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने पर कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी मुख्यालय के पास ही हिरासत में ले लिया गया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Congress spokesperson Randeep Surjewala) ने कहा कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा विरोध प्रदर्शन की इजाजत देने से इनकार करने के बावजूद पार्टी का सत्याग्रह मार्च जारी रहेगा।

राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस को “सत्याग्रह मार्च” आयोजित करने की अनुमति नहीं देने के लिये केंद्र की आलोचना करते हुए पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया से कहा कि- भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार ने पूरे मध्य दिल्ली इलाके में “अघोषित आपातकाल” लगा दिया है। हम राहुल गांधी की अगुवाई में ईडी कार्यालय तक शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकालेगें। हम संविधान के रक्षक हैं, हम झुकेंगे नहीं, डरेंगे नहीं। भारी पुलिस बल की तैनात से ये साबित हो गया है कि मोदी सरकार कांग्रेस से हिल गयी है।

मामले पर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम (Congress MP Karti Chidambaram) ने दावा किया कि वो पार्टी नेतृत्व के साथ एकजुटता दिखाने और देश में लगातार हो ईडी के गलत इस्तेमाल के खिलाफ आवाज़ बुलंद करने के लिये लामबंद हो रहे है। कार्ति चिदंबरम ने कहा कि- ईडी के सभी मामले फर्जी हैं। मुझे ईडी के नोटिस सबसे ज़्यादा नोटिस मिले हैं। मोदी सरकार जमकर ईडी का गलत इस्तेमाल कर रही है। मैं खुद ईडी की कारस्तानियों का भुगतभोगी रहा हूँ।

बता दे कि आज सुबह से ही प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ऑफिस के बाहर भारी पुलिस तैनाती देखी गयी और कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी मुख्यालय के बाहर हिरासत में लिया गया।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेसी सांसदों और कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC- Congress Working Committee) के सदस्यों को भी आज होने वाली विरोध रैली के लिये दिल्ली में मौजूद रहने को कहा गया है। हालांकि दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस की रैली की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। दिल्ली पुलिस ने रैली की अनुमति नहीं देने के पीछे कानून-व्यवस्था का हवाला दिया।

राहुल गांधी के घर के बाहर पुलिस को तैनात किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस के बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है। राहुल गांधी को 13 जून को जांच में शामिल होने के लिये बुलाया गया था। उन्हें पहले भी जांच में शामिल होने के लिये बुलाया गया था लेकिन तब वो देश से बाहर थे और बाद में उन्हें जांच में शामिल होने के लिये 13 जून की नयी तारीख दी गयी।

ईडी ने बीते शुक्रवार (10 जून 2022) को सोनिया गांधी को नया समन जारी कर नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले (National Herald money laundering case) में पूछताछ के लिये 23 जून को पेश होने को कहा। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ये “राजनीतिक से प्रेरित” कवायद है और मामले की जांच का कोई आधार नहीं है।

ईडी ने इस साल अप्रैल महीने में नई दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल (Congress party treasurer Pawan Bansal) से भी नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में पूछताछ की थी। इसके बाद एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA – Prevention of Money Laundering Act) के तहत दोनों कांग्रेस नेताओं के बयान दर्ज किये।

गौरतलब है कि नेशनल हेराल्ड एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL- Associated Journals Limited) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (YIL – Young Indian Private Limited) के पास इसका मालिकाना हक़ है। खड़गे जहां वाईआईएल के सीईओ हैं, वहीं बंसल एजेएल के प्रबंध निदेशक हैं। फिलहाल ईडी मौजूदा हालातों में एजेएल और वाईआईएल के कामकाज में शेयर होल्डिंग पैटर्न और वित्तीय लेनदेन के साथ-साथ पार्टी पदाधिकारियों की भूमिका की जांच कर रहा है। YIL के प्रमोटरों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी भी शामिल हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More