PM Modi’s US State Visit: पीएम मोदी-बिडेन की बातचीत में टैक्नोलॉजी ट्रांसफर, जेट इंजन ज्वॉइंट प्रोडक्शन और कारोबारी तरजीह पर बन सकती है सहमति

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): PM Modi’s US State Visit: राष्ट्रपति जो बिडेन के आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज की पूर्व संध्या पर अमेरिकी अधिकारियों ने मीडिया से कहा कि अमेरिका ने भारत में GE के F 414A जेट इंजन के ज्वॉइंट प्रोडक्शन को मंजूरी दे दी है, जिससे दोनों मुल्कों के बीच रिश्तों को एक नई दिशा मिलेगी। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि, भारत 16 एमक्यू 9बी सशस्त्र सी गार्डियंस (Sea Guardians Drone) की खरीद का ऐलान करेगा, जिससे इस मुद्दे पर लगभग सात सालों तक चली लंबी बातचीत भी खत्म हो जायेगी।

राष्ट्रपति बिडेन (President Joe Biden) के न्यौते पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा के नतीज़े आज (22 जून 2023) दोनों नेताओं की बैठक के बाद मीडिया के सामने सार्वजनिक कर दिये जायेगें।

दोनों पक्षों की ओर से जारी की जाने वाली ज्वॉइंट स्टेटमेंट में अमेरिका में भारतीय निर्यात के लिये तरजीही कारोबारी लाभों की बहाली के लिये भी बयान जारी हो सकता है। इस योजना को साल 2018 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के प्रशासन की ओर से निलंबित कर दिया गया था।

उम्मीद है कि गुरुवार सुबह बिडेन की मोदी के साथ बैठक के बाद दोनों पक्ष कई संयुक्त पहलों और समझौतों का ऐलान करेंगे, इससे दोनों पक्षों के बीच सहयोग की एक नई भावना पैदा होगी, जिसे बातचीत में शामिल अधिकारियों ने आखिरी प्रारूप दे दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More