Assam Flood: निचले जिलों में भरा बाढ़ का पानी, बिगड़े हालातों के बीच 108 गांवों के 45,000 लोग प्रभावित

न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): Assam Flood: असम के नलबाड़ी जिले (Nalbari District) में बाढ़ के हालात काफी खराब हो चले है क्योंकि असम के निचले जिले के 6 रेवेन्यू सर्किल के तहत आने वाले लगभग 45,000 लोग और 108 गांव इस समय पानी में पूरी तरह डूबे हुए हैं। इस बाढ़ से मोइरारंगा, बटाहघिला गांव (Batahghila Village) के लगभग 200 परिवार प्रभावित हुए हैं और ज्यादातर परिवार अब सड़कों और ऊंचाई वाले इलाके में अस्थायी कैंप बनाकर रह रहे हैं।

असम और पड़ोसी देश भूटान (Bhutan) में पिछले कुछ दिनों में हुई मूसलाधार बारिश के बाद पगलादिया नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है और बीते 24 घंटों में कई नये इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ के पानी ने जिले के घोगरापार, तिहू, बरभाग और धमधामा इलाकों के लगभग 90 गांवों में बरसाती पानी पूरी तरह भर चुका है, इसके चलते कई गांववालों को अपना घर छोड़ने के लिये मजबूर होना पड़ा है। बाढ़ का पानी उनके घरों में घुसने के बाद गांववालों को अस्थायी तंबू बनाकर सड़कों, ऊंची जमीनों पर पनाह लेनी पड़ी है।

खेतों, गांवों और घरों में पानी घुसने से कई लोगों की संपत्तियाँ तबाह हो गयी है। लगातार धीरे-धीरे बढ़ते जलस्तर के साथ अब बहुत सारी समस्यायें उभरती दिख रही है। स्थानीय लोगों के घरों में घुटनों तक पानी भर चुका है, इस पानी के बीच वो लोग अपना कीमती सामान निकालने पर लगे है। बता दे कि बाढ़ के पानी से जिले की लगभग 310 हेक्टेयर फसल पानी में डूब चुकी है। पिछले 24 घंटों में बाढ़ के पानी ने जिले में दो तटबंध, 15 सड़कें, दो पुल, पुलिया और कई कृषि बांधों को तबाह कर दिया है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA – Assam State Disaster Management Authority) की रिपोर्ट के मुताबिक, असम, पड़ोसी राज्यों और पड़ोसी देश भूटान में मूसलाधार बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है और नये इलाकों में भी बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता दिख रहा है। एएसडीएमए बाढ़ रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेले नलबाड़ी जिले में 44707 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, इसके बाद बक्सा में 26571 लोग, लखीमपुर में 25096 लोग, तामुलपुर (Tamulpur) में 15610 लोग, बारपेटा जिले (Barpeta District) में 3840 लोग बाढ़ प्रभावित हुए हैं।

बाढ़ प्रभावित जिलों में बाढ़ की पहली लहर में 1.07 लाख से ज्यादा मवेशी और पालतू जानवर भी प्रभावित हुए हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ (NDRF), एसडीआरएफ समेत अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवायें भी बाढ़ प्रभावित इलाकों से 1280 लोगों को निकालने के लिये बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More