जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेगें PM Modi, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी करेगें मुलाकात

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (अमित त्यागी): प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) जापान के हिरोशिमा (Hiroshima of Japan) में मिलने वाले हैं। पिछले साल रूस-यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद से ये दोनों के बीच पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। प्रधान मंत्री मोदी जो जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये जापान पहुँच गये हैं, वो इस मौके का इस्तेमाल कई वैश्विक नेताओं के साथ जुड़ने और ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा करने के लिये करेंगे।

माना जा रहा है कि इस चर्चा के दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से यूक्रेन में मौजूदा हालातों पर गहन बातचीत कर सकते है, साथ द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती लाने के लिये दोनों ही नये रास्ते तलाशेगें। ये बैठक संभावित रूप से जंगी तनाव को कम करने और क्षेत्र में स्थिरता बहाल करने के लिये राजनयिक समाधान खोजने पर केंद्रित होगी।

गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी ने समरकंद (Samarkand) में एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) के मौके पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। चल रहे संघर्ष के समाधान पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने उनसे कहा था कि “ये युद्ध का युग नहीं है”, इस बिंदु को लेकर कई वैश्विक नेताओं ने अपनी सहमति जतायी थी।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक के अलावा पीएम मोदी की जापान यात्रा के दौरान कई अन्य प्रमुख नेताओं के साथ भी बातचीत करेगें। उनका दक्षिण कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, वियतनाम (Vietnam) और मेजबान देश जापान के समकक्षों से मिलने का कार्यक्रम तय है।

ये बातचीत साझा हितों, क्षेत्रीय गतिशीलता और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिये बड़ा मंच मुहैयै करवायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More