Watch LIVE: PM Modi ने दिया राष्ट्र के नाम संदेश

न्यूज़ डेस्क (दिगान्त बरूआ): आज शाम 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया। संबोधन के मसले पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्विट कर लिखा कि- आज शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संदेश (Message to the nation) दूंगा। आप जरूर जुड़ें।

राष्ट्र के नाम संदेश में पीएम मोदी ने कहा-

  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग,  अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए,  फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है।
  • हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो,  वायरस नहीं गया है।  बीते 7-8 महीनों में,  प्रत्येक भारतीय के प्रयास से,  भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं,  हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है।
  • आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, Fatality Rate कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।
  • सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे doctors, nurses, health workers इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच,  ये समय लापरवाह होने का नहीं है।ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया,  या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है।
  • हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें,  वीडियो देखे हैं जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। ये ठीक नहीं है। अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं,  बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं।
  • आप ध्यान रखिए, आज अमेरिका हो, या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे। जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती,  हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।
  • बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है। अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारे देश के वैज्ञानिक भी vaccine के लिए  जी-जान से जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं।
  • कोरोना की vaccine जब भी आएगी,  वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है। एक-एक नागरिक तक vaccine पहुंचे,  इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।
  • याद रखिए, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। एक कठिन समय से निकलकर हम आगे बढ़ रहे हैं, थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है, हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है।  जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना  और सतर्कता ये दोनो साथ साथ  चलेंगे तभी जीवन में ख़ुशियाँ बनी रहेंगी। दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क का ध्यान रखिए।

इस ट्विट के साथ ही लोगों ने तरह-तरह के कयास लगाने शुरू कर दिये है आखिर प्रधानमंत्री क्या संदेश जारी करने वाले है। इससे पहले भी कई बार लॉकडाउन के दौरान (During lockdown) पीएम मोदी देश ने देश के नाम संबोधन जारी किया था। लोग उम्मीद लगाये बैठे थे कि पीएम मोदी कोरोना महामारी और चीन से चल रहे सीमा विवाद पर बात रख सकते है। कुछ लोग इसे बिहार विधानसभा चुनावों से भी जोड़कर देख रहे है।

पीएम मोदी कोरोना पर अपनी बात रखी। मौजूदा हालातों में कोरोना के ग्राफ में फिलहाल बढ़त नहीं है। ऐसे में आगामी त्यौहारों (दशहरा, दीवाली, गोवर्धन, भाईदूज) को देखते हुए उन्होनें लोगों से ढ़िलाई ना बरतने की अपील की। कई देशों में संक्रमण की दूसरी लहर की लक्षण सामने आ रहे है। एहतियातन पीएम अधिक सावधानी बरतने अपील कर की। इससे पहले प्रधानमंत्री लॉकडाउन के दौरान छह बार राष्ट्र के नाम संबोधन जारी कर चुके है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More