PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी पहुँचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र की महासभा के 76वें सत्र को करेगें संबोधित

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम (स्थानीय समयानुसार) न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां वो यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली 76वें सत्र को संबोधित करेगें। राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक करने और क्वाड समिट (Quad Summit) में भाग लेने के बाद वो दिन में पहले ही वाशिंगटन से चले गये।

विदेश मंत्रालय (MEA) प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर लिखा कि- “धन्यवाद, वाशिंगटन! अब अगला पड़ाव। ऐतिहासिक क्वाड लीडर्स समिट और यूएसए, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के अगले चरण न्यूयॉर्क के लिये हुए रवाना”

पीएम मोदी बीते बुधवार (22 सितंबर 2021) को अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे, जो कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद पहला अमेरिकी दौर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक की। उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा (Japanese PM Yoshihide Suga) से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के बाद पहली बार इन-पर्सन क्वाड मीटिंग में भी हिस्सा लिया।

उन्होंने गुरुवार को भारत में संभावित निवेश के लिए पांच वैश्विक सीईओ के साथ बैठकें भी कीं। पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के साथ खत्म होगी, जिसमें कोरोना महामारी समेत वैश्विक चुनौतियों (Global Challenges) जैसे आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों का मुकाबला करने की जरूरतों पर दुनिया का ध्यान खींचा जायेगा।

इस साल संयुक्त राष्ट्र की महासभा (United Nations General Assembly) में सामान्य बहस का मुद्दा रहेगा 'कोविड-19 से उबरने की आशा के माध्यम से लचीलेपन का निर्माण, स्थायी रूप से पुनर्निर्माण, धरती की जरूरतों पर ध्यान देना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना रहेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More