पूर्व प्रधानमंत्री Atal Bihar Vajpayee की 96 वीं जयंती पर पीएम मोदी ने अर्पित की पुष्पांजलि

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihar Vajpayee) को उनकी 96 वीं जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने भी दिल्ली में दिवंगत प्रधानमंत्री के समाधि अटल समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा, वाजपेयी को एक मजबूत और समृद्ध भारत बनाने के प्रयासों को हमेशा याद रखा जाएगा

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया। एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा।”

प्रधानमंत्री आज संसद में ‘अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मारक वॉल्यूम’ (Atal Bihari Vajpayee in Parliament: A Commemorative Volume) नामक पुस्तक का विमोचन भी करेंगे।

लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक, पूर्व प्रधानमंत्री के जीवन और कार्यों पर प्रकाश डालती है और पुस्तक में उनके द्वारा संसद में दिए भाषण का उल्लेख किया गया हैं।

पुस्तक में उनके सार्वजनिक जीवन की कुछ दुर्लभ तस्वीरें भी हैं। इस दिन को सुशासन दिवस (Good Governance Day) के रूप में भी मनाया जाता है। पुस्तक का विमोचन संसद के सेंट्रल हॉल (Central Hall) में एक समारोह में किया जाएगा।

स्वर्गीय नेता को 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1994 में सर्वश्रेष्ठ सांसद के लिए पं. गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More