G-20 Summit में एक बार फिर से XI Jinping के साथ नज़र आये PM Modi

न्यूज़ डेस्क (रियाद, सऊदी अरब): दुनिया भर में COVID ​​-19 के रूप में, इस साल का जी -20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू हुआ जिसके दौरान कई अन्य नेताओं ने भी मंच साझा किया।

सऊदी अरब के G-20 के अध्यक्ष किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद (Salman bin Abdulaziz Al Saud of Saudi Arabia) ने अपनी शुरुआती भाषण के दौरान कहा कि यह वर्ष एक “असाधारण वर्ष” रहा है क्योंकि महामारी ने एक “अभूतपूर्व झटका” लगाया जिसने थोड़े समय के भीतर ही पूरी दुनिया को प्रभावित कर दिया, जिससे आर्थिक और सामाजिक नुकसान हुआ साथ ही वैश्विक संकट पैदा हो गया।”

वैश्विक संकट के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए आग्रह करते हुए, उन्होंने कहा, “हम इस साल हमारे दूसरे शिखर सम्मेलन रियाद शिखर सम्मेलन में आपका स्वागत करना चाहते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम रियाद में आपको-व्यक्ति की मेजबानी करने में असमर्थ हैं।” असाधारण परिस्थितियां जो हम सभी इस वर्ष का सामना कर रहे हैं … हम अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से इस संकट से उबरने की पूरी कोशिश करेंगे। ‘

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (coronavirus) के लिए “टीके विकसित करना, चिकित्सीय और निदान उपकरण” में प्रगति की जा रही है, इसलिए देशों को लोगों के लिए इन उपकरणों के लिए सस्ती और न्यायसंगत पहुंच की स्थिति बनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “हमें वैश्विक अर्थव्यवस्था का समर्थन जारी रखना चाहिए और व्यापार और लोगों की गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी अर्थव्यवस्थाओं और सीमाओं को फिर से खोलना चाहिए। पिछले दशकों में पहले से हासिल किए गए विकास को बनाए रखने के लिए हमें विकासशील देशों को एक समन्वित तरीके से समर्थन प्रदान करना चाहिए।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More