Petrol Price: इन दो मुल्कों में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 5 रूपये से भी है कम

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख रही है। इनके दामों में होने वाली बढ़ोतरी का सीधा असर आम आदमी की जेब और उसकी रसोई पर पड़ता है। भारत में सबसे पहले पेट्रोल ने 100 रूपये प्रतिलीटर का आंकड़ा राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sri ganga nagar of Rajasthan) में छुआ। जिसके बाद ये खब़र मीडिया में सुर्खियां बटोरने लगी। आज हम आपको कई ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं। जहां पेट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले बेहद कम है। इनमें से कई मुल्क तो दक्षिण एशिया में है और कई दूसरे ऐसे भी देश है, जिनकी अर्थव्यवस्था भारत के सामने बेहद मामूली है।

दुनिया में सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल लैटिन अमेरिकन देश वेनेजुएला (Latin american country venezuela) में बिकता है। वहां भारतीय करेंसी के हिसाब से एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1 रुपए 47 पैसे है। जिसके बाद दक्षिण एशिया में भारत के पड़ोसी मुल्क ईरान का नंबर आता है। वहां तेल की कीमत 4 रूपये 39 पैसे है।

गौरतलब है कि अगर नई दिल्ली, तेहरान से कच्चे तेल आयात करें तो आम नागरिकों को काफी राहत मिल सकती है। ईरान भी तेल के बदले भारतीय करेंसी मंजूरी देते है लेकिन ईरान पर लगे अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंधों (US economic sanctions) के कारण ऐसा मुमकिन नहीं है। भारतीय तेल कम्पनियों को कच्चे तेल के बाद डॉलर में भुगतान करना पड़ता है। जो कि कीमतें बढ़ने की अहम वज़ह है।

वहीं भारत की तुलना में बेहद कमजोर अर्थव्यवस्था वाले देश कजाखस्तान में 29.65 रूपये प्रतिलीटर और तुर्कमेनिस्तान में 32 रूपये प्रतिलीटर पेट्रोल बिक रहा है। अफ्रीकी महाद्वीप के कई देशों में भी पेट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले कम है। सूडान में 27 रूपये तो नाइजीरिया में 32 रूपये प्रतिलीटर पेट्रोल की खरीद फरोख्त की जा रही है।

इससे भी ज़्यादा चौंकाने वाले आंकड़े भारत की सीमा से लगते देशों के है। जिनकी सकल घरेलू उत्पाद और अर्थव्यवस्था भारत के मुकाबले कुछ भी नहीं है। भारत के पड़ोसी मुल्कों में सबसे कम कीमत हिमालय के तराई वाले देश भूटान में है, जहां पेट्रोल 49.56 रूपये लीटर बिक रहा है। इसके साथ ही श्रीलंका में 60.45 रूपये, नेपाल में 69 रूपये और पाकिस्तान में 52 रूपये प्रतिलीटर पेट्रोल बिक रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगने वाला उत्पाद कर भारत में सबसे ज़्यादा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More