खुशखबरी! त्यौहारी मौसम में बिना कन्फर्म टिकट सफर कर सकेगें यात्री, Indian Railway ने किया ऐलान

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): आजकल ट्रेन टिकट मिलना मुश्किल हो गया है। इन हालातों और ट्रेनों पर बढ़ते यात्री भार को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा ऐलान किया है। अगर आपका कन्फर्म टिकट (Confirmed Ticket) नहीं है तब भी आप सफर कर सकते हैं। नयी रणनीति में बिना आरक्षण के ग्राहकों को छुट्टियों के मौसम में ट्रेनों की सवारी करने की इजाजत देने का आह्वान किया गया है।

अगर आपका टिकट कन्फर्म नहीं है और अगर आपने टिकट खिड़की पर खरीदा है तो तब भी आप वेटिंग टिकट का इस्तेमाल करके यात्रा कर सकते हैं। आपको काउंटर टिकट (Counter Ticket) खरीदने के बाद टीटी द्वारा बनाया गया टिकट हासिल करना होगा। अगर आपके पास ऐसा टिकट है तो टिकट चेकर आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता। ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) खरीदार इस सेवा का फायदा नहीं उठा सकते हैं। ऑनलाइन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की इजाजत नहीं दी जायेगी, उन्हें टिकट की कीमत वापस कर दी जायेगी।

रेलवे ने ऐलान किया है कि छठ और दिवाली के बीच यात्रियों के लिये स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध रहेंगी। भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railways Ministry) के मुताबिक दिवाली और छठ के मौके पर 179 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जायेगा। ज्यादातर ट्रेनें पूर्वांचल (Purvanchal) जायेगी। बिहार समेत पूर्वांचल के राज्य जल्द ही छठ पर्व मनायेगें। ऐसे में दिल्ली के रहने वाले पूर्वांचली स्पेशल ट्रेन (Special Train) का इस्तेमाल कर सकेगें। इसके अलावा कुछ अन्य राज्यों में छुट्टियों के मौसम में स्पेशल ट्रेन चलाने की व्यवस्था की जा रही है।

स्पेशल ट्रेनों के ऑप्रेशंस से और ट्रेनें भी ट्रैक पर उतरेगी लेकिन बावजूद इसके यात्रियों की एक बड़ी तादाद होगी। ऐसे में टिकट मिलना मुश्किल होगा। कन्फर्म सीट (Confirmed Seat) पाने के लिये जल्दी बुक करें; नहीं तो सीट हासिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि तत्काल टिकट खरीदना आपको सीट की गारंटी देगा, लेकिन ऐसा करना फिलहाल मुश्किल है, जिससे विंडो टिकट (Window Ticket) सबसे अच्छा ऑप्शन बन जाता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More