नरम पड़े पाकिस्तान के सुर, शहबाज शरीफ ने कहा PM Modi से हर मुद्दे पर बातचीत के लिये है तैयार

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shahbaz Sharif) ने मंगलवार (17 जनवरी 2023) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ ‘कश्मीर समेत तमाम विवादित द्विपक्षीय मुद्दों पर भारत के साथ गंभीर और ईमानदार बातचीत करने का आह्वान किया।

दुबई के अल-अरबिया समाचार चैनल (Dubai’s Al-Arabiya News Channel) के साथ हुए एक इंटरव्यूह में शहबाज़ ने कहा कि, “भारत बहुत ही भाईचारे वाला मुल्क है और हमने हमेशा भाईचारे के रिश्ते साझा किये हैं। पाकिस्तान ने अपना सबक सीख लिया है, हिंदुस्तान के साथ तीन जंगें लड़ी है और उन जंगों का नतीजा दुख, बेरोजगारी और गरीबी था। हम हिंदुस्तान के साथ शांति से रहना चाहते हैं बशर्तें हम अपनी समस्याओं का समाधान करने में काबिल हों।”

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आगे कहा कि- “ये हमारे ऊपर है कि हम शांति से रहें और प्रगति करें या फिर एक-दूसरे से झगड़ा करने अपना वक्त और रिसोर्स जाया करें। हम गरीबी को कम करना चाहते हैं, समृद्धि हासिल करने के साथ अपने लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधायें और रोजगार मुहैया करवाना चाहते हैं। हम बम और गोला-बारूद पर अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, यही पैगाम मैं पीएम मोदी को देना चाहता हूं।”

शहबाज शरीफ ने सुझाव देते हुए कहा कि- “संयुक्त अरब अमीरात (UAE- United Arab Emirates) की अगुवाई में भारत और पाकिस्तान को बातचीत की मेज आ सकते है। यूएई इस काम में अहम भूमिका निभा सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा पैगाम है, आइये बैठें बात करें और हमारे सभी मुद्दों को मेज पर लाये और कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दे के लिये कारगर हल खोजें।”

अनुच्छेद 370 के मसले पर शहबाज ने भारत में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के बारे में पाक के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा कि, “हम बातचीत और शांति के लिये तैयार हैं।”

उन्होंने आखिर में कहा कि, “हम दोनों परमाणु ताकतें हैं, अगर कुछ होता है तो जो हुआ उसे बताने के लिये कौन जिंदा रहेगा।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More