Joshimath Crisis: जोशीमठ में राहत और बचाव कार्यों के लिये पूरी तरह तैयार भारतीय सेना

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): Joshimath Crisis: उत्तराखंड में चीन सीमा के पास ऊंचाई वाले इलाकों पर तैनात भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों का कहना है कि वो स्पेशल ऑप्रेशन के साथ-साथ जोशीमठ में राहत और बचाव कार्यों के लिये भी पूरी तरह तैयार हैं। सैनिकों ने सभी ऑप्रेशनों या मिशनों को सफलतापूर्वक अंजाम देने का भरोसा जताते हुए कहा कि उन्हें सौंपे गये किसी भी काम को वो पूरा करने के लिये तैयार हैं।

सैनिकों को नागरिक प्रशासन की मदद के लिये ऑपरेशन के लिये बुलाए जाने की स्थिति में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ उत्तराखंड सेक्टर (Uttarakhand Sector) में लगभग 14,000 फीट की ऊंचाई वाले इलाकों पर तैनात सैनिक कई भूमिकायें निभा रहे हैं। जहां एक ओर सैनिक सीमा पर माउंटेन वारफेयर (Mountain Warfare) की तैयारी कर रहे हैं, वहीं जोशीमठ में भू-धंसाव और दरारों के कारण आपदा राहत कार्यों में स्थानीय प्रशासन को सहयोग देने के लिये भी वो पूरी तरह तैयार हैं।

इस बीच आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा (Disaster Management Secretary Ranjit Kumar Sinha) ने बीते सोमवार (16 जनवरी 2023) को बताया कि, उत्तराखंड सरकार ने भूमि धंसाव से प्रभावित 190 परिवारों को सुरक्षित जगह ले जाने के लिये अग्रिम तौर पर 2.85 करोड़ रुपये की रकम बांटी है। सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि इमारतों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिये भारत सरकार ने अपने स्तर पर सीबीआरआई की मदद से संबंधित भवनों पर क्रैक मीटर लगाये हैं।

इससे पहले बीते रविवार (15 जनवरी 2023) को प्रधानमंत्री कार्यालय की एक टीम ने उत्तराखंड के चमोली (Chamoli) में जोशीमठ के आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और हालातों का जायजा लिया। मामले पर चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना (District Magistrate Himanshu Khurana) ने कहा कि, “मंगेश घिल्डियाल (Mangesh Ghildial) की अगुवाई में एक टीम जोशीमठ के आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय से आयी थी, मुख्य रूप से जोशीमठ औली रोपवे टॉवर (Auli Ropeway Tower) में दरारें हैं और फिलहाल वो बंद है।” .

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More