OBC BILL: संसद में ओबीसी विधेयक पर सरकार का समर्थन करेगा विपक्ष – मल्लिकार्जुन खड़गे

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): विपक्ष ने सोमवार को कहा कि वह संविधान संशोधन विधेयक (Constitution amendment bill) को अपना समर्थन देगा, जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी ओबीसी (OBC`) सूची बनाने का अधिकार देगा।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सभी विपक्षी दल आज संसद में पेश किए जा रहे संविधान (एक सौ सत्ताईसवें संशोधन) विधेयक 2021 का समर्थन करेंगे।”

मानसून सत्र सोमवार को अंतिम सप्ताह में प्रवेश कर गया। सरकार ने संसद की मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय से जुड़े चार विधेयकों को राज्यसभा में पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है। रविवार को, केंद्रीय संसदीय मामलों के प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष से "ओबीसी के कल्याण" के लिए विधेयक को पारित करने में मदद करने की अपील की थी।

विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सदस्यों के विरोध के बाद सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। जैसे ही प्रश्नकाल शुरू हुआ, विपक्षी सदस्यों ने पेगासस स्पाइवेयर विवाद (Pegasus spyware controversy) सहित विभिन्न मुद्दों को उठाने की कोशिश की और नारेबाजी करने लगे।

अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से कहा कि प्रश्नकाल महत्वपूर्ण है और इसे बाधित नहीं किया जाना चाहिए, और सदस्यों से अपनी सीटों पर वापस जाने का आग्रह किया। हालांकि, हंगामा जारी रहा और कार्यवाही 10 मिनट से भी कम समय में 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले, बिड़ला ने सदन की ओर से उन लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया था। उस आंदोलन में भाग लेने वालों के सम्मान में सदस्य भी कुछ देर के लिए मौन खड़े रहे। भारत छोड़ो आंदोलन महात्मा गांधी के नेतृत्व में 1942 में शुरू किया गया था और पांच साल बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसके अलावा, बिड़ला ने टोक्यो में हाल ही में समाप्त हुए ओलंपिक खेलों (Olympic games) में भारत के प्रदर्शन का उल्लेख किया और पदक विजेताओं को बधाई दी। ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का नाम आने पर सदस्यों ने मेज थपथपाई बिड़ला ने विश्वास जताया कि यह प्रदर्शन युवाओं को उत्साहित करेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More