विपक्षी गठबंधन INDIA हुआ है मजबूत, उपचुनाव नतीजों के बाद भाजपायी खेमे में है बेचैनी का माहौल : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली (मातंगी निगम): विधानसभा उपचुनावों में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक (Opposition alliance India Bloc) पार्टियों की ओर से सात में से चार सीटें जीतने के एक दिन बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज (9 सितंबर 2023) कहा कि भाजपा घबरा गयी है क्योंकि विपक्षी गठबंधन बहुत मजबूत है।

इसी मामले को लेकर एक्स पर एक पोस्ट में दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री ने उपचुनाव के नतीजों की एक मीडिया रिपोर्ट साझा की और कहा कि, “भारत गठबंधन बहुत मजबूत है। यही बीजेपी (BJP) की घबराहट की बड़ी वज़ह है, जिसके चलते भाजपा देश का नाम बदलना चाहती है।”

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिये उपचुनाव के नतीजे बीते शुक्रवार (8 सितंबर 2023) को घोषित किये गये, जिसमें भाजपा ने तीन सीटें जीतीं और एक-एक सीट उसके प्रतिद्वंद्वियों कांग्रेस, जेएमएम, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) के खाते में आयी।

विपक्षी गठबंधन ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में घोसी विधानसभा सीट (Ghosi Assembly Seat) पर जीत का स्वाद चखा, जहां विपक्षी गठबंधन ब्लॉक INDIA ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का समर्थन किया, और झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) ने डुमरी विधानसभा सीट बरकरार रखी।

भाजपा ने उत्तराखंड में बागेश्वर (Bageshwar) और त्रिपुरा में धनपुर विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा, साथ ही पूर्वोत्तर राज्य बंगाल में बॉक्सनगर विधानसभा सीट सीपीआई (एम) से छीन ली, जहां INDIA गठबंधन दलों ने हाथ मिलाया था। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की धूपगुड़ी विधानसभा सीट बीजेपी टीएमसी के हाथों हार गयी।

बता दे कि आम आदमी पार्टी विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक का एक सदस्य है, जिसने अभी तक अगले साल लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिये विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा को अंतिम रूप नहीं दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More