NSA अजीत डोभाल और एस.जयशंकर आज करेगें चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): चीनी विदेश मंत्री वांग यी बीते गुरुवार (24 मार्च 2022) नई दिल्ली पहुंचे। वांग यी के आज (25 मार्च 2022) भारतीय समकक्ष एस.जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से मिलेगें। वांग यी इससे पहले गुरुवार को वो अपनी तीन दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के बाद अफगानिस्तान के काबुल (Kabul) में थे।

मई 2020 के बाद से दोनों देशों के बीच सीमा गतिरोध के बाद से दो साल में किसी वरिष्ठ चीनी नेता की ये पहली भारत यात्रा है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ कई इलाकों से डिस्अंगेजमेंट हुआ है। साथ ही भारत और चीन बाकी के बचे विवादित इलाकों पर तनाव कम करने के लिये सैन्य और राजनयिक वार्ता (Military And Diplomatic Talks) कर रहा है।

इस्लामाबाद में इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक में भारत ने कश्मीर पर उनके बयानों को खारिज किया, जिसके एक दिन बाद चीनी मंत्री की ये भारत यात्रा हो रही है। नई दिल्ली ने ये भी कहा कि चीन समेत दूसरे मुल्कों को भारत के आंतरिक मामलों पर बयान देने का कोई हक़ नहीं है।

गलवान घाटी (Galwan Valley) संघर्ष के बाद दोनों देशों ने गतिरोध को सुलझाने के लिये कई दौर की सीमा वार्ता की। भारत ने सभी तनाव वाले इलाकों पर पूर्वी लद्दाख में पूरी तरह डिस्अंगेजमेंट करने की बात कही। 11 मार्च को दोनों देशों के बीच चुशुल-मोल्दो (Chushul-Moldo) पर कोर कमांडर स्तर की वार्ता का 15वां दौर हुआ, जिसमें दोनों पक्ष पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा और स्थिरता बनाये रखने पर सहमत हुए।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More