IPL 2022: सीजन शुरू होने से पहले ही एमएस धोनी ने रवींद्र जडेजा को सौंपी सीएसके की कप्तानी

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): IPL 2022 सीज़न के शुरू होने से कुछ ही दिन पहले एमएस धोनी ने कुछ ऐसा किया कि सब हैरत में पड़ गये। अनुभवी कीपर-बल्लेबाज धौनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी की बागडोर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (All-rounder Ravindra Jadeja) को दी। हाल ही में जारी सीएसके के आधिकारिक बयान के मुताबिक- “एमएस धोनी ने सीएसके की अगुवाई सौंपने का फैसला किया और रवींद्र जडेजा को टीम का नेतृत्व करने के लिये चुना। जडेजा जो साल 2012 से ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का हिस्सा रहे हैं, सीएसके की कप्तानी संभालने वाले तीसरे खिलाड़ी होंगे। धोनी इस सीजन और उसके बाद भी सीएसके का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे।”

आईपीएल 15 से पहले किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि धोनी जडेजा को कप्तानी सौंपेंगे। हालाँकि 40 वर्षीय धौनी एकाएक कुछ बड़ा करके सभी फैंस को हैरत में डाल देते है। कई पूर्व क्रिकेटरों और खेल के विशेषज्ञों ने पहले ही सीएसके कैंप में जडेजा को धौनी का सही मायने में उत्तराधिकारी बताया साथ ही एक दिन सीएसके की कप्तानी उनके हाथ में आने की बात कही थी। हालांकि आईपीएल 2022 के शुरुआती मुकाबले से दो दिन पहले अचानक हुए इस बदलाव की किसी को भनक तक नहीं थी।

धोनी की कप्तानी में सीएसके ने चार बार आईपीएल जीता और दो बार चैंपियंस लीग (Champions League) का खिताब भी जीता।

आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान एमएस धोनी:

मैच – 204

जीत – 121

हार – 82

एनआर – 1

जीत का प्रतिशत – 59.60

आईपीएल में 2,386 रन और 127 विकेट के साथ जडेजा धौनी की मौजूदगी में फ्रेंचाइजी को आगे ले जाने के लिये बेताब होंगे। वो साल 2012 से सीएसके फ्रैंचाइज़ी का अहम हिस्सा रहे हैं। सीएसके शनिवार (26 मार्च 2022) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में आईपीएल 2022 के शुरुआती मैच में दो बार की चैंपियन रही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR– Kolkata Knight Riders) से मैदान में भिड़ेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More