Nitish Kumar लेगें मुख्यमंत्री पद की शपथ, कई भाजपाई दिग्गज़ करेगें कार्यक्रम में शिरकत

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगें। एनडीए की अगुवाई वाले गठबंधन के कई दिग्गज़ चेहरे इस शपथ ग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) में शिरकत करेगें। पटना राजभवन में आयोजित होने वाले इस समारोह की तैयारियों का अन्तिम रूप दिया जा रहा है। औपचारिक रूप से कार्यक्रम की शुरूआत शाम तकरीबन 4.30 बजे होगी। शपथ लेने वाले सभी मंत्री फोन के माध्यम से नीतीश कुमार से सम्पर्क बनाये हुए है। बीजेपी विधायक दल के नेता के तौर पर तार किशोर प्रसाद और उपनेता मंजू देवी के नाम पर लगभग अन्तिम मुहर लग चुकी है।

जेडीयू की ओर से नये मंत्रिमंडल में नीतीश कुमार के साथ विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और शीला मंडल को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Fagu Chauhan) पद और गोपनीयता की शपथ दिलवायेगें। भाजपा के कोटे से इस बार दो मुख्यमंत्री होगें। जिसके लिए तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम लगभग तय हो चुका है। इसके साथ ही मंगल पांडे और रामप्रीत पासवान की चर्चा अन्तिम दौर में पहुँच चुकी है। स्पीकर के नाम पर नंद किशोर यादव का नाम भी तय हो चुका है। हिन्दुस्तानी आवामी मोर्चा (Hindustani Awami Morcha) की ओर से संतोष मांझी और विकासशील इंसान पार्टी की ओर से मुकेश साहनी के नाम पर अन्तिम सहमति बन चुकी है।

कार्यक्रम में कई भाजपायी दिग्गज़ शामिल होगें। अमित शाह , बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी संगठन महासचिव बीएल संतोष का नाम खासतौर से शामिल है। शपथ ग्रहण समारोह से दूरी बनाते हुए समारोह का बहिष्कार करने का पूरा मन बना लिया है। इसके तहत तेजस्वी यादव शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेगें। आरजेडी के नक्शेकदम पर चलते हुए कांग्रेस ने भी कार्यक्रम का बायकॉट कर दिया है। बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा (Bihar Congress President Madan Mohan Jha) के मुताबिक अभी तक उन्हें या उनके दल के किसी भी नेता को समारोह का औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है। ऐसे में महागठबंधन सहयोगी राजद के तर्ज पर वो भी समारोह का बहिष्कार करेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More