Nitin Gadkari ने किया खुलासा, रोड़ प्रोजेक्ट के लिये तुड़वा दिया था सुसर का घर

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari) अपने बेहतरीन सेंस ऑफ ह्यूमर (Sense Of Humor) के लिए जाने जाते हैं। इसी खासियत को बरकरार रखते हुए उन्होनें बीते गुरुवार (16 सितंबर 2021) को खुलासा किया कि उन्होंने एक बार अपने ससुर के घर को तोड़ने का फरमान जारी करवा दिया था, वो भी अपनी पत्नी को बिना बताये।

हरियाणा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए नितिन गडकरी ने मजाकिया लहज़े में इस घटना का जिक्र किया। गडकरी ने घटना के बारे में बताते हुए कहा, “मेरी नयी नयी शादी हुई थी। मेरे ससुर का घर बीच सड़क पर था। अपनी पत्नी को बताये बिना मैंने अपने ससुर के घर को गिराने का आदेश दिया था।” मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने उन्हें बताया कि उनका भी वहां एक घर है और सड़क बनाने के लिये इसे तोड़ा जाना चाहिये।

इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गुरुग्राम के लोकसभा सदस्य राव इंद्रजीत सिंह और राज्य सरकार, जिला प्रशासन और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India - NHAI) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान गडकरी ने नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की प्रगति की समीक्षा की। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को कवर करता है, जो राष्ट्रीय राजधानी को देश की वित्तीय राजधानी से जोड़ेगा है।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लगभग ₹95,000 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है और मार्च 2023 तक ये पूरा हो जायेगा। हरियाणा में पड़ने वाले लगभग 160 किलोमीटर के राजमार्ग का काम मार्च 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। दिल्ली से राजस्थान में दौसा और वडोदरा से अंकलेश्वर तक सड़क का हिस्सा मार्च 2022 तक बन जायेगा।

केंद्र सरकार के अनुसार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा राजमार्ग होगा, जो कि 1,380 किमी लंबा होगा। ये पहला ऐसा स्ट्रक्चर होगी जिसमें जानवरों के लिये मार्ग के साथ वन्यजीव अभयारण्यों (Wildlife Sanctuaries) में पांच संरचनाओं के साथ अंडरपास होंगे। गडकरी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 53,000 करोड़ रुपये की 14 सड़क परियोजनाएं चल रही हैं, जिससे ध्वनि और वायु प्रदूषण में काफी कमी आयेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More