राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर speed limit बढ़ाई जानी चाहिए – नितिन गडकरी

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): सड़क परिवहन और राजमार्ग (Union Minister for Road Transport and Highways) केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि उनका मानना ​​है कि भारत में राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर गति सीमा (speed limit) बढ़ाई जानी चाहिए। यह टिप्पणी ‘वे टू विजन जीरो (Way to Vision Zero)’ के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आई, जो स्वीडन और भारत की सरकारों के बीच एक सहयोग (collaboration) है। राजमार्गों और एक्सप्रेसवे (highways and expressways) पर सड़कों पर गति सीमा के बारे में अपनी राय व्यक्त करते हुए गडकरी ने यह भी कहा कि इस तरह के मल्टी-लेन सड़कों पर 40 किमी / घंटा की गति से वाहन चलाने के लिए चालान जारी करना “दुर्भाग्यपूर्ण” है।

उन्होंने बताया कि गति सीमा के संबंध में इस मुद्दे पर मंत्रालय के भीतर चर्चा की गई है और सर्वसम्मति है कि वाहनों की गति को विनियमित (regulating) करने वाले नियमों को विशेष रूप से देश भर में बनाई जा रही नई बहु-लेन सड़कों, राजमार्गों, एक्सप्रेसवे, आदि को देखते हुए अनुकूलित (adapted) किया जाना चाहिए। ।

भारत सरकार ने पहले अधिसूचित किया है कि कारों के लिए अधिकतम गति सीमा राष्ट्रीय राजमार्गों पर 100 किमी / घंटा और एक्सप्रेसवे पर 120 किमी / घंटा है। हालांकि, राज्य प्राधिकरणों के पास अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर गति सीमा तय करने का अंतिम अधिकार है। परिणामस्वरूप, विभिन्न राज्यों के बीच राष्ट्रीय राजमार्गों पर गति सीमा भिन्न होती है।

गडकरी ने बेहतर सड़क इंजीनियरिंग और कानून प्रवर्तन की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा, उन्होंने कहा, ” हमने फैसला लिया है कि वाहन सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा, चाहे कोई मॉडल economy हो या luxury । जीवन और कीमत जो हम चुका रहे हैं उसका महत्व सुरक्षा उपकरणों की लागत की तुलना में बहुत अधिक है। मारे जाने वाले लोगों में से लगभग 60% लोग 18-35 वर्ष की आयु के हैं और यह एक बहुत बड़ा नुकसान है। ”

आपको बता दें कि भारत, ब्रासीलिया घोषणा (Brasilia Declaration) के एक हस्ताक्षरकर्ता के रूप में, 2020 तक अपने सड़क दुर्घटना के खतरों को 50 प्रतिशत तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध था। दुर्भाग्य से, हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब नहीं हैं और शायद यही वजह है कि उक्त लक्ष्य को 10 साल के लिए टाल दिया गया है। गडकरी ने अब 2030 तक भारत में सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत कम करने के लिए प्रतिबद्ध भारत पर जोर दिया और कहा कि वह 2025 तक उस कार्य को पूरा करना चाहते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More