US राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होगीं निक्की हेली, जल्द ही करेगी औपचारिक ऐलान

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): US Presidential Election: दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली औपचारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने का ऐलान करने वाली है। वो अपनी पार्टी रिपब्लिकन (Republican) से 2024 के टिकट के लिये नामांकन की मांग करेंगी। फॉक्स न्यूज ने बताया कि हेली औपचारिक रूप से 15 फरवरी को दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन (Charleston, South Carolina) में व्हाइट हाउस के लिये अपनी उम्मीदवारी का ऐलान करेंगी। हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के प्रशासन के दौरान संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के पद पर काम किया था।

दक्षिण कैरोलिना के पोस्ट और कूरियर समाचार पत्र ने इस घटनाक्रम पर सबसे पहले खब़र छापी। हेली के गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना ने GOP प्राइमरी शेड्यूल में तीसरे पायदान पर वोटिंग की। एक बार हेली ने जीत हासिल कर ली तो वो ट्रम्प के खिलाफ राष्ट्रपति चुनावी में ताल ठोंकने वाली पहली दावेदार बन जायेगी। मौजूदा हालातों में आधिकारिक तौर पर घोषणा करनी वाली वो एकमात्र रिपब्लिकन हैं कि जो कि 2024 के लिये नामांकन की मांग कर रही हैं।

ट्रम्प प्रशासन के दौरान हेली व्हाइट हाउस में उनका अधिकारियों के साथ प्रशासनिक तालमेल कुछ खास नहीं रहा। वो अक्सर अपनी छवि को बढ़ा चढ़ाकर पेश करती रही है। साल 2018 में उनके पद छोड़ने के बाद अटकलें तेज थीं कि वो साल 2020 में ट्रम्प को चुनौती देंगी या उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) की जगह लेंगी हालांकि उन्होनें ये भी नहीं किया।

पिछले साल पत्रकारों द्वारा ये पूछे जाने पर कि क्या वो राष्ट्रपति पद के लिये दौड़ में उतरने के बारे में सोच रही है तो उन्होनें कहा कि-  “नवंबर के बाद हम इसके बारे में सोचगें। लेकिन आप जानते हैं कि मैंने जो कहा है, मैंने कभी कोई दौड़ नहीं हारी है। मैं अभी इस दौड़ में शामिल नहीं होने जा रही हूँ। अगर मेरे लिये जगह है तो मैं अपना 100 प्रतिशत लगा दूंगी।”

हेली ने हाल ही में लास वेगास कॉन्फैब (Las Vegas Confab) में भीड़ से कहा कि, “बहुत से लोगों ने पूछा है कि क्या मैं राष्ट्रपति के लिये दौड़ने जा रही हूं। अब जब मध्यावधि खत्म हो गयी है तो मैं इसे मुद्दे को गंभीरता से देखती हूँ।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More