Netflix का पासवार्ड शेयर करने से अब ही नही चलेगा काम, लेकिन इस तरीके से एक ही आईडी use कर सकते है कई लाेग

टेक्नोलॉजी डेस्क (नई दिल्ली): Netflix एक ऐसा प्लेटफोर्म जहां अनेक प्रकार की सीरिज़, सिरियलस और मूवी देखने को मिलती है जिसके चलते आजकल ये लोगों के बीच काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में इसके यूजर्स कि संख्या लगभग 200 मिलियन के करीब पहुँच गई हैं।

हालाँकि कंपनी का मानना है कि इसके दिनोंदिन बढ़ते यूज़र का कारण ये हो सकता है कि Netflix के एक सब्सक्रिप्शन को एक समय में कई लोग इस्तेमाल कर सकते है। फिलहाल एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड से एक सब्सक्रिप्शन को एक ही समय में कई अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अब अब कंपनी अपनी इसी कमजोरी पर लगाम लगाने कि तैयारी में है।

दरअसल Netflix एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिससे एक आईडी से एक यूजर ही इसका इस्तेमाल कर पाएगा। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इस तकनीक का ट्रायल फिलहाल कुछ यूज़र्स पर शुरू भी कर दिया है। इस ट्रायल के पूरा होते ही इसे सभी यूज़र्स के लिए लागू कर दिया जाएगा। आशंका जताई जा रही है कि Netflix की ये तकनीक व्यूअरशिप को नकारात्नक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

Netflix के ऐसे नियम के बाद से सब्सक्राइबर के अलावा कोई अन्य यूज़र पासवार्ड का इस्तेमाल करके Netflix का इस्तेमाल नही कर पाएगा। लेकिन यह खबर उन लोगों के लिए काफी चौकाने वाली है जो जुगाड़ लगाकर Netflix का मजा उठा रहें थे। हालांकि उन लोगों को अभी भी परेशान होने की जरुरत नही है क्योंकि अभी भी एक ऐसा तरीका है जिससे एक सब्सक्रिप्शन (subscription) से ही कई लोग इसे देख सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में भले ही Netflix कितनी भी पाबंदिय लगा ले लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिस पर कंपनी चाहते हुए भी कोई पाबन्दी नही लगा सकती। स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म, सब्सक्रिप्शन के चाहे कितने भी कड़े के नियम बना लें लेकिन ऐसा तो होगा नहीं की उसका यूजर एक ही लैपटॉप, मोबाइल या टीवी में हमेशा इसे देखे क्योंकि यूजर के पास आईडी और पासवार्ड होता है तो वह किसी भी डिवाइस में एक्सेस कर सकता है। लेकिन अब इसमें इतना परिवर्तन होगा कि अब यूजर किसी भी डिवाइस में लॉग इन करेगा तो उसे एक OTP की जरुरत होगी।

तो इसका अर्थ यह है कि कोई अन्य व्यक्ति आपके पासवार्ड का इस्तेमाल करके लॉग इन नहीं कर पाएगा क्योंकि लॉगइन करने के लिए उसे आपसे OTP लेना होगा। तो अब यह आप पर निर्भऱ करता है कि आप अपना OTP अपने दोस्तो या रिश्तेदारों को देतें है या फिर नहीं। अब देखना यह है कि यह नियम Netflix पूरी तरह से कब लागू करता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More