मुम्बई और गुजरात से NCB ने बरामद किया 120 करोड़ रूपये का ड्रग्स, 6 लोग हिरासत में

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज (7 अक्टूबर 2022) नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई और गुजरात से 120 करोड़ रूपये से ज्यादा मूल्य की 60 किलोग्राम मेफेड्रोन ड्रग (Mephedrone Drug) जब्त की। इस दौरान एनसीबी ने इंटरस्टेट ड्रग कार्टेल के छह सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है, जिसमें एयर इंडिया (Air India) का एक पूर्व पायलट भी शामिल है। एनसीबी के उप महानिदेशक संजय सिंह (Sanjay Singh, Deputy Director General, NCB) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि गुजरात के जामनगर (Jamnagar of Gujarat) में नौसेना की खुफिया इकाई को मिली विशिष्ट सूचनाओं की बुनियाद पर ये कार्रवाई की गयी।

उन्होंने कहा कि, “हमने देश के कई राज्यों में फैले ड्रग नेटवर्क को तोड़ दिया और गिरोह में शामिल छह लोगों को गिरफ्तार किया है।” उन्होंने बताया कि खुफ़िया जानकारी मिलने के बाद एनसीबी के अधिकारियों ने दिल्ली (Delhi) मुख्यालय और इसकी मुंबई (Mumbai) जोनल यूनिट ने सोमवार को जामनगर में छापेमारी की और 10 किलो मेफेड्रोन जब्त किया।

सिंह ने कहा कि एनसीबी की टीम ने इस सिलसिले में एक शख्स को जामनगर से और तीन अन्य लोगों को मुंबई से गिरफ्तार किया है। गुरूवार (6 अक्टूबर 2022) को एनसीबी की टीम ने दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में ए बी रोड पर बने एक गोदाम पर छापा मारा, जहां से उसने 50 किलो मेफेड्रोन जब्त किया और मामले के सरगना समेत दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया। पकड़े गये आरोपियों में से एक पूर्व पायलट ने अपने करियर की शुरूआत निचले रैंक के कर्मचारी के तौर पर की थी और बाद में उसने पायलट कोर्स की परीक्षा पास की थी। साल 2016 और 2018 के बीच उसने एयरलाइन में काम किया।

आरोपी पूर्व पायलट ने संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन एंटोनियो टेक्सास और लिथुआनिया (San Antonio Texas and Lithuania) में अपना पायलट प्रशिक्षण पूरा किया था। पूर्व पायलट ने कुछ मेडिकल वजहों से अपनी नौकरी छोड़ दी और तब से वो इस ड्रग कार्टेल (Drug Cartels) में शामिल था।

मुंबई से पकड़े गये आरोपियों में से एक हिस्ट्रीशीटर है। अधिकारी ने कहा कि उसे राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने 2001 में 350 किलोग्राम के मैनड्रैक्स मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया था और साल 2008 से वो जमानत पर बाहर है।

इस ऑपरेशन में जब्त किये गये मेफेड्रोन का प्रोडक्शन मुंबई के पास एक लेबोरेट्री में किया गया था, जिसका मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के एंटी-नारकोटिक्स सेल (एएनसी) ने पहले ही भंडाफोड़ कर दिया था।

एनसीबी उप महानिदेशक संजय सिंह ने कहा कि- “ये पता चला है कि जब्त किया गया 60 किलोग्राम एमडी उस खेप का हिस्सा है, जिसका संबंध हाल ही में मुंबई पुलिस द्वारा की गयी नशीली दवाओं की जब्ती से जुड़ा हुआ है।”

बता दे कि मेफेड्रोन जिसे ‘म्याऊ म्याऊ’ या एमडी के नाम में भी जाना जाता है, सिंथेटिक उत्तेजक और साइकोट्रोफिक ड्रग्स है, जो कि नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (NDPS) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More