Air India कल शामिल हो सकता है टाटा संस में

बिजनेस डेस्क (मृत्युजंय झा): एयर इंडिया (Air India) को टाटा समूह में ट्रांसफर करने का प्रोसेस गणतंत्र दिवस के एक दिन बाद गुरुवार (27 जनवरी 2022) को होने की संभावना है, एयर इंडिया का स्वामित्व भारत सरकार से टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (Talace Private Limited) को हस्तांतरित किया जायेगा, जो कि टाटा संस (Tata Sons) से जुड़ा स्पेशल पर्पज व्हीकल है। ये ट्रांसफर 27 जनवरी की शाम को होने की उम्मीद है और वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के अधिकारियों के साथ-साथ टाटा समूह (Tata Group) के अधिकारियों की मौजूदगी में ट्रांसफर प्रोसेस को अंज़ाम दिया जा सकता है।

इसके साथ ही ‘भारतीय आसमान के महाराजा’ को आधिकारिक तौर पर टाटा एसपीवी में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। कंपनी को क्लोजिंग शीट (Closing Sheet) मिल गयी है। टाटा (टैलेस) गुरुवार (27 जनवरी 2022) को सरकार को इससे जुड़े बदलावों की जानकारी दे सकती है। अक्टूबर 2021 में केंद्र सरकार ने बताया था कि टाटा संस ने कर्ज में डूबे एयर इंडिया के 100 फीसदी अधिग्रहण के लिये 18,000 करोड़ रुपये की बोली मंजूर कर ली थी। टैलेस प्राइवेट लिमिटेड की बोली 2,700 करोड़ रुपये नकद और 15,300 करोड़ रुपये के डेब्ट टेकओवर (Debt Takeover) के साथ अधिग्रहण की गयी थी।

इससे पहले एयर इंडिया के ट्रांसफर की तारीख दिसंबर में 23 जनवरी बतायी गई थी। रिपोर्टों ने ये भी सामने आया था कि टाटा संस की कम किराये वाली एयरलाइन एयर एशिया (Air Asia) इंडिया को एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया के साथ विलय करने की योजना थी। टाटा संस की योजना विस्तारा पार्टनर सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) से कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिये सर्विस स्टैंडर्ड में सुधार, यात्री प्रबंधन और ग्राहक संबंधों में बेहतरीन सेवाओं को लाने में मदद करने के लिये भी हो सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More