Gurdwaras: बेअदबी के मामलों पर नवजोत सिंह सिद्धू ने दो टूक कहा, सरेआम दोषियों को दी जाये फांसी

न्यूज डेस्क (प्रियवंदा गोप): गुरुद्वारों (Gurdwaras) में एक के बाद एक बेअदबी की कोशिशों ने पंजाब को हिलाकर रख दिया है। हाल ही में श्री हरमंदिर साहिब परिसर (Sri Harmandir Sahib Premises) में गुस्सायी भीड़ ने एक शख़्स को मार डाला। मृतक पर कथिततौर पर धार्मिक परिसर में बेअदबी करने का आरोप लगा। इन मामलों पर अपना पक्ष रखते हुए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Punjab Congress President Navjot Singh Sidhu) ने कहा कि इस तरह के अपराध के दोषियों को सजा मिलनी चाहिये।

मलेरकोटला जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, सिद्धू ने कहा कि अगर ऐसी कोई भी बेअदबी की घटना (Act Of Sacrilege) होती है तो परवाह किये बिना दोषियों को ज़्य़ादा से ज़्य़ादा सजा दी जानी चाहिये और ऐसे लोगों को खुलेआम फांसी दे देनी चाहिये। हमें एकता की आवाज बनने की जरूरत है। कट्टरपंथी ताकतें हमारी एकता में खलल डाल रही है। जब भी देश भर में एक धर्म को ऊंचा और दूसरे को नीचे के तौर पर पेश किया जायेगा तो पंजाब हमेशा इसके खिलाफ खड़ा होता है। पंजाब में सभी लोग बराबर हैं।

सिद्धू ने आगे कहा कि, "अगर बेअदबी की कोई घटना होती है - चाहे वो कुरान शरीफ की हो, भगवद गीता या गुरु ग्रंथ साहिब की तो दोषियों को सरेआम फांसी दी जानी चाहिये, संविधान के तहत ज़्यादा से ज़्यादा सजा दी जानी चाहिये क्योंकि ऐसी घटनाये हमारी भावनाओं को आहत करती हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि, "गलती कोई भी कर सकता है लेकिन ये गलती नहीं है, ये समाज को कमजोर कर तोड़ने की साजिश है।" बता दे कि बेअदबी पर सिद्धू की प्रतिक्रिया अमृतसर और कपूरथला (Amritsar and Kapurthala) में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या करने के दो घंटे बाद आयी है, जब कथित तौर पर दोषियों ने पवित्र स्थलों को अपवित्र करने की कोशिश की थी।

हाल ही में प्रदेश की राजनीति से जुड़े एक नेता ने ट्विटकर लिखा कि- पंजाब श्री गुरु साहिब द्वारा निर्धारित एकता और भाईचारे की मजबूत नींव पर बना है। कोई भी विभाजनकारी ताकत पंजाबी समुदाय के मजबूत सामाजिक ताने-बाने को खत्म नहीं कर सकती। धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण काम करने वालों से सख़्ती से निपटना चाहिये।

गौरतलब है कि अमृतसर के परमपावन स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में एक शख़्स की उस समय पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी, जब उसने कथित तौर वो पवित्र ग्रंथ को अपवित्र करने की कोशिश की थी। कुछ ही घंटों बाद कपूरथला जिले में नाराज एक अन्य व्यक्ति को पीट-पीट कर मार डाला, जब उसने कथित तौर पर 'निशान साहिब' का अपमान किया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More