Monsoon Session Live Update: राहुल गांधी ने भाजपा और पीएम मोदी पर किया तीखा ज़ुबानी हमला, कहा- मणिपुर में हुई है भारत माँ की हत्या

नई दिल्ली (अमित त्यागी): Monsoon Session Live Update: राहुल गांधी ने आज (9 अगस्त 2023) लोकसभा में विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू की और कहा कि “प्रधानमंत्री के लिये मणिपुर भारत नहीं है।” नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) के दूसरे दिन संसद सुबह 11 बजे फिर से शुरू हुई। लोकसभा में अविश्वास बहस की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि-“आपको (बीजेपी) आज डरने की जरूरत नहीं है, मेरा भाषण अडानी मुद्दे के बारे में नहीं है।”

अपनी बात आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि- “भारत जोड़ो यात्रा अभी खत्म नहीं हुई है। लोग मुझसे पूछते थे कि आपने ये यात्रा क्यों शुरू की। यहां तक कि मुझे भी नहीं पता था कि मैंने यात्रा क्यों शुरू की… यात्रा के दौरान कष्ट, पीड़ा और परेशानियां हुईं। मैं भारत के एक कोने से दूसरे कोने तक गया। समुद्र तट से लेकर कश्मीर तक चला। लोगों ने मेरे चलने का लक्ष्य पूछा। यह देश एक आवाज है, भारत लोगों का दर्द है, उनकी तकलीफ है। इस आवाज को सुनने के लिए हमें अपनी इच्छाओं, अपने निजी सपनों को सुनना पड़ेगा। जब मैंने (यात्रा) शुरू की, तो मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है। आज जब मैं उस भावना को देखूं तो यह अहंकार था। उस समय मेरे मन में अहंकार था। लेकिन भारत अहंकार को एक पल में मिटा देता है। 2-3 दिन में मेरे घुटनों में दर्द शुरू हो गया, पुरानी चोट थी। पहले कुछ दिन में जो भेड़िया निकला था वो चींटी बन गया। जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखें निकला निकला वो पूरे का पूरा अहंकार गायब हो गया।”

मणिपुर (Manipur) के मुद्दे पर भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा कि –”आज की सच्चाई ये है कि मणिपुर नहीं बचा है। मणिपुर को आपने दो भाग में कर दिया है। पीएम अभी तक मणिपुर नहीं गये, मैं गया। मणिपुर उनके लिए हिंदुस्तान नहीं है। मैंने मणिपुर में महिलाओं से बात की। कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे प्रधानमंत्री आज तक (मणिपुर) नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है। मणिपुर में भारत माँ की हत्या हुई है। इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं हिन्दुस्तान को मणिपुर में मारा है। हिन्दुस्तान का क़त्ल किया है”

प्रधानमंत्री पर सीधा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि- मोदी जी दो लोगों की सुनते है। एक अमित शाह की और दूसरी अडानी की। ठीक इसी तरह रावण भी दो लोगों की बात सुनता था। एक मेघनाद की और दूसरी कुंभकर्ण की। रावण की लंका उसके अंहकार से जली थी। आप (मोदी) पूरे देश में केरोसिन बेच रहे हो। मणिपुर और हरियाणा (Haryana) में यहीं देखने को आ रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More