Mission Jan Jagriti Foundation ने पूर्वी दिल्ली में किया रक्तदान शिविर का आयोजन साथ ही लोगो को इस पहल के लिए की आगे आने की अपील

न्यूज़ डेस्क (मिताली): खून की हर एक बूँद किसी की जींदगी बचाने की ताकत रखती है लेकिन समय पर खून ना मिलने पर जान जाने का भी खतरा रहता है। बता दें कि ऐसी ही समस्याओं से ऊबारने के लिए एक एनजीओ (NGO) मिशन जनजागृति फाउंडेशन (Mission Jan Jagriti Foundation) और युवा समिति (Yuva Smiti) के तत्वावधान में पूर्वी दिल्ली में बुराड़ी विधानसभा के झड़ौदा माजरा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

रक्तदान शिविर का उद्घाटन आम आदमी पार्टी शिक्षक विंग के प्रभारी और मुख्य अतिथि प्रोफेसर हंसराज ‘सुमन ने किया। सुमन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान करने से लोगों को जीवनदान दिया जा सकता है। एक व्यक्ति के रक्तदान करने से लगभग तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है। यह एक ऐसा पुण्य का कार्य है जिसमें आप किसी के जीवन को बचा सकते हैं।

प्रोफेसर सुमन ने आगे कहा कि, “आज लाखों लोगों को समय पर खून ना मिलने की वजह से उनका जीवन समाप्त हो जाता है। रक्त दान करके आप किसी की जींदगी बचाने के साथ-साथ आपने आप पर गर्व भी कर पाएंगे कि आपकी वजह से किसी की जान बच गई।”

इसके अलावा प्रोफेसर सुमन ने रक्तदान करने आए लोगों से कहा कि रक्तदान तभी संभव है जब एक स्वस्थ व्यक्ति अपनी स्वेच्छा से रक्त दान करे। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग पहले अपने परिवार या संबंधियों के लिए रक्तदान करते थे लेकिन अब कोई भी व्यक्ति जिसे किसी तरह की बीमारी या रोग ना हो तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकता है।

WhatsApp Image 2021 03 20 at 2.37.30 PM

प्रोफेसर हंसराज ने लोगों से अपील करते हुए जानकारी दी कि किसी भी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता पड़ने पर जिस संस्था द्वारा रक्तदान किया गया है वह उससे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस आप लोगों को ब्लड कार्ड बनवाना पड़ेगा जिसे संभाल कर रखे और जरूरत के समय संस्था से ब्लड ले लें।

कार्यक्रम में युवा समिति के मीडिया संयोजक आशु बिधूडी ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि वर्तमान समय में रक्त ना मिलने के कारण लोग दूसरों पर निर्भर है लेकिन हमारी संस्था समय-समय पर जिन लोगों को रक्त नहीं मिलता उनकी हर संभव मदद करती है।

कार्यक्रम में मजौद स्थानीय RWA प्रेसिडेंट श्री विनोद कुमार ने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति रक्त की आवश्यकता पड़ने पर उसकी मदद करें इसीलिए हम समय-समय पर रक्तदान शिविर आयोजित करते हैं। श्री विनोद कुमार ने आगे बताया कि अभी तक इस शिविर में 35 लोगों ने रक्तदान किया।

मिशन जनजागृति फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. भाटिया (Dr. Bhatia) ने कहा कि रक्तदान को बढ़ावा देने में हमारी NGO ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। छोटे-बड़े शहरों में जाकर अपने रक्तदान शिविर के माध्यम से लोगों की हर संभव मदद की जा रही हैं।

इस कार्यक्रम में जहांगीरपुरी के निगम पार्षद श्री अजय शर्मा और श्री श्याम गोपाल गुप्ता भी उपस्थित थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More