Heavy Rain: इन राज्यों के लिये मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, देखें लिस्ट

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): Heavy Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर भारत में बारिश सितंबर के आखिर तक घटने के कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे है और देश में इस साल मॉनसून का विस्तार होगा। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जहां उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है, वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। हालांकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत (South Peninsular India) में लगभग सामान्य वर्षा की गतिविधि रहने की संभावना है।

19-21 सितंबर 2021 के दौरान गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों भारी वर्षा के साथ तेज गरज़ और बूंदाबादी होने की संभावना है। गुजरात में वर्षा की गतिविधि की 19 सितंबर तक बढ़ने की संभावना है। 18-20 सितंबर के दौरान ओडिशा और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट/बिखरी बारिश से जुड़ी गतिविधियां होने की पुख़्ता संभावना है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी 19 सितंबर से 22 सितंबर के बीच अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा होगी। माना जा रहा है कि इस दौरान बड़ी तादाद मे भूस्खलन (landslide) होने की खब़रें भी सामने आ सकती है।

दिल्ली

दिल्ली और आसपास के इलाकों (NCR) में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

गुजरात और राजस्थान

19-21 सितंबर 2021 के दौरान गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की प्रबल संभावना है।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल

ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में कई इलाकों में 18 से 20 सितंबर के दौरान भारी बारिश और इससे जुड़ी प्राकृतिक परिघटनायें (Natural Phenomena) देखने को मिल सकती है।

मध्य प्रदेश

मौसम विभाग ने शुक्रवार (17 सितंबर 2021) को पश्चिम मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश के साथ काफी व्यापक बूंदाबादी (Widespread Drizzle) होने का अनुमान जताया है। इन बौछारों के बाद शनिवार से मंगलवार 18-21 सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

महाराष्ट्र

आईएमडी ने 19 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More