Hate Speech: भड़काऊ बयान मामले में अजमेर शरीफ दरगाह का मौलवी सलमान चिश्ती गिरफ्तार

न्यूज डेस्क (गंधर्विका वत्स): Hate Speech: अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) खादिम से हिस्ट्रीशीटर बने (मौलवी) सैयद सलमान चिश्ती (Syed Salman Chishti) को हाल ही में गिरफ्तार कर लिया गया। सैयद सलमान चिश्ती ने पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) के खिलाफ बयानों के लिये भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का सिर काटने की अपील मुस्लिम समुदाय (Muslim community) से की थी। इसी सिलसिले में सलमान चिश्ती का ये अपील वाला वीडियो बीते मंगलवार (5 जुलाई 2022) सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। चिश्ती ने नूपुर को जान से मारने वाले को अपना घर और संपत्ति देने की पेशकश की थी।

चिश्ती को कथित तौर पर ये कहते हुए भी सुना गया कि वो पैगंबर का अपमान करने के लिये नुपूर गोली मार देगा। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आरोपी ‘खादिम’ सलमान चिश्ती ‘हिस्ट्री-शीटर’ है और हो सकता है कि उसने नशे की हालत में ये कथित वीडियो रिकॉर्ड किया हो। अजमेर पुलिस ने सोमवार रात उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। दरगाह पुलिस थाने के एसएचओ दलबीर सिंह फौजदार (Dargah Police Station SHO Dalbir Singh Faujdar) ने कहा कि, “सलमान चिश्ती को कल रात (मंगलवार) पकड़ा गया… वो दरगाह थाने में हिस्ट्रीशीटर है।”

अजमेर के सहायक पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान (Ajmer’s assistant superintendent of police Vikas Sangwan) ने कहा कि चिश्ती को खादिम मोहल्ला में उनके घर पर पकड़ा गया। एएसपी ने कहा कि, “प्रथम दृष्टया उसने नशे की हालत में वीडियो बनाया था। उससे और पूछताछ की जा रही है।”

कथित वायरल वीडियो में सैयद सलमान चिश्ती कहा था कि- “आपको सभी मुस्लिम देशों को जवाब देना होगा। मैं ये अजमेर राजस्थान से कह रहा हूं, और ये संदेश हुजूर ख्वाजा बाबा मोईनुउद्दीन चिश्ती (Huzur Khwaja Baba Moinuddin Chishti) के दरबार से है,”

वीडियो में कथित तौर पर सूफी दरगाह का जिक्र करते हुए कहा कि दरगाह साहिब में मुस्लिम जायरीनों के अलावा ख्वाज़ा-ए-आश़िक हिंदू भी आते है। बता दे कि बीते हफ्ते 17 जून को अजमेर दरगाह के मुख्य द्वार पर कथित रूप से दिये गये एक अन्य भड़काऊ भाषण के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि वो वीडियो पहले वायरल हो रहा था, उदयपुर के एक दर्जी कन्हैया लाल (Tailor Kanhaiya Lal) की दो लोगों द्वारा हत्या के बाद गिरफ्तारियां की गयी, जिन्होंने कहा था कि वो इस्लाम (Islam) के अपमान का बदला ले रहे थे।

प्रकरण में दो लोगों को पुलिस ने पकड़ लिया, जब वो राजसमंद (Rajsamand) में मोटरसाइकिल पर भाग रहे थे। हत्या के मामले में कुल मिलाकर पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसकी जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) कर रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More