Martyrs’ Day 2021: जानिए क्यों महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर Shaheed Divas मनाया जाता है

लाइफस्टाइल डेस्क (नई दिल्ली): राष्ट्र के पिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर पूरे भारत में हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। ‘शहीद दिवस’ (Shaheed Divas) के रूप में भी जाना जाता है, शहीद दिवस का उद्देश्य उन स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति सम्मान व्यक्त करना है जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन खो दिया। और पढ़ें – Rashifal/ Horoscope 30 जनवरी : जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? क्या कहते हैं आपके सितारे?

हर साल 30 जनवरी को क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस?

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध नाम है। गांधी, जिन्हें ‘राष्ट्र पिता’ (father of the nation) के रूप में माना जाता है, 1948 में इस दिन नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। ‘बापू’ के सम्मान में, हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है।

विशेष रूप से, भगत सिंह (Bhagat Singh), शिवराम राजगुरु (Shivaram Rajguru) और सुखदेव थापर (Sukhdev Thapar) को सम्मान देने के लिए 23 मार्च को भारत में शहीद दिवस मनाया जाता है, जिन्हें 1931 में इसी दिन फांसी दी गई थी। और पढ़ें – Rashifal/ Horoscope 30 जनवरी : जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? क्या कहते हैं आपके सितारे?

केंद्र सरकार 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाने की योजना बना रही है

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) को 30 जनवरी को सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन पालन करने का निर्देश दिया है। और पढ़ें – Rashifal/ Horoscope 30 जनवरी : जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? क्या कहते हैं आपके सितारे?

“अतीत में, यह देखा गया है कि कुछ कार्यालयों में दो मिनट के दौरान लापरवाही बरती जाती है।” गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से अनुरोध है कि शहीद दिवस को पूरी गंभीरता के साथ मनाया जाए।

यहां देखिए महात्मा गांधी के कुछ प्रेरणादायक उद्धरण:

  • “अगर हम खुद को बदल सकते हैं, तो दुनिया में प्रवृत्ति भी बदल जाएगी। जैसा कि एक आदमी अपने स्वभाव को बदलता है, वैसे ही दुनिया का रवैया उसके प्रति बदलता है। हमें यह देखने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए कि दूसरे क्या करते हैं।”
  • “एक कायर प्यार का प्रदर्शन करने में असमर्थ है, यह बहादुर का विशेषाधिकार है”
  • “एक छोटा सा अभ्यास हजार शब्दों के बराबर है”
  • “अगर हम इस दुनिया को वास्तविक शांति सिखाना चाहते हैं, और अगर हमें युद्ध के खिलाफ वास्तविक युद्ध करना है, तो हमें बच्चों के साथ शुरू करना होगा”

और पढ़ें – Rashifal/ Horoscope 30 जनवरी : जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? क्या कहते हैं आपके सितारे?

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More