अब WhatsApp और दूसरी ऐप की चैट, Telegram पर कर सकेगें ट्रांसफर, ये है तरीका

टेक डेस्क (अपराजिता राव): नयी प्राइवेसी पॉलिसी के कारण बहुत से यूज़र्स का मोह Whatsapp से भंग होता जा रहा है। जिसका सीधा फायदा सिग्नल और टेलीग्राम (Telegram) को मिल रहा है। हाल ही में व्हाट्सएप में कई यूजर्स खोयें। इसके देखते हुए टेलीग्राम ने नया फीचर्स इन्टड्यूस किया। जिसकी मदद से व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम पर आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा। इससे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप चैट नुकसान पहुँचना तय है। इस यूनिक फीचर की मदद से टेलीग्राम व्हाट्सएप यूजर्स को अपने पाले में ला सकता है।

इसकी फीचर की जानकारी टेलीग्राम ने अपने ब्लॉग पर दी। जिसमें इस फीचर से जुड़ी सभी जानकारियां का भी खुलासा किया गया है। टेलीग्राम ने यूजर्स को अन्य ऐप्स के मुकाबले यूजर्स को ज़्यादा प्राइवेसी देने का आश्वासन दिया। जिसके बाद टेलीग्राम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का आंकड़ा 100 मिलियन को पार कर गया। हालांकि टेलीग्राम के ब्लॉग में इस बात की जानकारी नहीं दी गयी है कि, चैट ट्रांसफर होने वाले पुराने ऐप्स में मौजूद मैसेज और डिजीटल इंटरैक्टिव ऑडियो-विजुअल कॉन्टेंट (Digital interactive audio-visual content) का क्या होगा। टेलीग्राम की ओर से ये सुविधा आईओएस और एंड्राइड दोनों यूजर्स के लिए दी गयी है।

टेलीग्राम की ओर से ये दावा किया गया है कि जैसे ही व्हाट्सएप उनके प्लेटफॉर्म चैट और मीडिया ट्रांसफर होने लगेगी तो ये आपको डिवाइस में एक्स्ट्रा स्पेस नहीं घेरेगें। दूसरे शॉर्ट मैसेजिंग ऐप्स (Short messaging apps) डिवाइस में ही डेटा स्टोर कर काफी जगह घेरते है। दूसरी ओर टेलीग्राम में मैसेजेस और ऑडियो-विजुअल कॉन्टेंट को एक्सेस करने के लिए कोई स्पेस नहीं लेता। मार्केट में कॉम्पिटिशन को भांपते हुए कंपनी ने कई नये फीचर्स लॉन्च किये है। जिसके तहत अब टेलीग्राम पर वॉयस चैट में काफी क्लियरटी को पहले से बेहतर किया गया है। साथ ही यूजर्स बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी (Audio quality) का भी लुत्फ़ उठा सकेगें।

चैट और ऑडियो-वीडियो फाइल इस तरह करें ट्रांसफर

आईओएस यूजर्स इस सुविधा को हासिल करने के लिए व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट इंफो और ग्रुप इंफो में जाकर एक्सपोर्ट चैट के ऑप्शन पर चूज कर टेलीग्राम पर जाएं। एन्ड्रॉयड के यूजर्स चैट ऑप्शन में जाकर मोर ऑप्शन को सिलेक्ट करे इसके बाद एक्सपोर्ट चैट में जाकर टेलीग्राम के ऑप्शन के एन्बेल्ड करे। उसके बाद से व्हाट्ऐप चैट टेलीग्राम पर ट्रांसफर होने लगेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More