Mann Ki Baat: ऑनलाइन लेनदेन से डिजिटल अर्थव्यवस्था हो रही है विकसित – PM Modi

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) को संबोधित किया। मासिक रेडियो कार्यक्रम का यह 88वां एपिसोड था। “मन की बात” प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है। ऑनलाइन भुगतान पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अब 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन (digital transiction) हो रहा है और कहा कि यह न केवल सुविधाओं में वृद्धि कर रहा है बल्कि ईमानदारी के माहौल को भी प्रोत्साहित कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी की मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के मुख्य बिंदु

  • देश को एक ‘प्रधानमंत्री संग्रालय’ मिला है, इसे देश की जनता के लिए खोल दिया गया है। यह गर्व की बात है कि हम पीएम के योगदान को याद कर रहे हैं, देश के युवाओं को उनसे जोड़ रहे हैं।
  • लोग संग्रहालयों को कई वस्तुएं दान कर रहे हैं, और भारत की सांस्कृतिक विरासत को जोड़ रहे हैं। कोविड महामारी के बीच संग्रहालयों के डिजिटलीकरण पर ध्यान बढ़ गया है। युवाओं को आगामी छुट्टियों में अपने दोस्तों के साथ संग्रहालयों में अवश्य जाना चाहिए।
  • हमारे शास्त्रों में वर्णित है कि जल प्रत्येक प्राणी की मूलभूत आवश्यकता है, यह एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है। वाल्मीकि रामायण (Ramayan) में जल संरक्षण पर जोर दिया गया था। हड़प्पा सभ्यता (Harappan civilisation) के दौरान, पानी बचाने के लिए उन्नत इंजीनियरिंग थी।
  • लोगों को ‘कैशलेस डेआउट’ के लिए जाना चाहिए, अब छोटे गांवों और कस्बों में भी लोग यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं। इससे दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को फायदा हो रहा है। ऑनलाइन भुगतान एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित कर रहे हैं, प्रतिदिन 20,000 करोड़ रुपये का ऑनलाइन लेनदेन हो रहा है।
  • अब वैज्ञानिक ‘थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ पर चर्चा कर रहे हैं जहां ब्रह्मांड में हर चीज को आत्मसात किया जा सकता है। एक तरफ हमने शून्य का आविष्कार किया और अनंत के विचार की भी खोज की। वेदों और भारतीय गणित में गिनती अरबों और खरबों से अधिक है।
  • देश में अब प्रतिदिन 20,000 करोड़ रुपये के डिजिटल लेनदेन हो रहे हैं और कहा कि इससे न केवल सुविधाएं बढ़ रही हैं बल्कि ईमानदारी के माहौल को भी बढ़ावा मिल रहा है।
  • छोटे ऑनलाइन भुगतान एक बड़ी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद कर रहे हैं और कई नए फिनटेक स्टार्ट-अप आ रहे हैं।
  • पीएम ने उन लोगों से आग्रह किया जिनके पास डिजिटल भुगतान और स्टार्टअप इकोसिस्टम से संबंधित कोई अनुभव है, वे इसे दूसरों के साथ साझा करें। “आपके अनुभव देश में दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकते हैं।
  • हमारे देश में प्रतिदिन 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन हो रहा है। मार्च में, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेनदेन 10 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इससे देश में न सिर्फ सुविधाएं बढ़ रही हैं बल्कि ईमानदारी के माहौल को भी बढ़ावा मिल रहा है।
  • बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को उद्घाटन किए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय के बारे में देश भर के लोगों ने उन्हें पत्र और संदेश लिखे हैं। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्रियों के योगदान को याद करने के लिए भारत की आजादी के 75 साल से बेहतर समय कोई नहीं हो सकता।
  • प्रधानमंत्री ने लोगों से छुट्टियों के दौरान स्थानीय संग्रहालय देखने और हैशटैग ‘म्यूजियम मेमोरीज’ का उपयोग करके अपने अनुभव साझा करने का आग्रह किया।
  • मोदी ने कहा कि खेलों की तरह ही ‘दिव्यांगजन’ कला, शिक्षा और कई अन्य क्षेत्रों में चमत्कार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी की ताकत से वे और अधिक ऊंचाईयां हासिल कर रहे हैं।
  • उन्होंने लोगों से मई में आने वाले त्योहारों के मद्देनजर कोविड से संबंधित सभी सावधानियां बरतने का आग्रह किया।
  • पिछले रविवार को एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के आखिरी एपिसोड पर आधारित एक मैगजीन शेयर की थी। प्रधानमंत्री ने लोगों से 24 अप्रैल को अपने मासिक रेडियो संबोधन के अगले एपिसोड में शामिल होने के लिए भी कहा।

‘मन की बात’ एक रेडियो कार्यक्रम है, जो हर महीने के आखिरी रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित होता है, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के साथ संवाद करते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More