Mamata Banerjee दिल्ली दौरे पर, पीएम मोदी से मिलकर उठायेगी बीएसएफ और त्रिपुरा का मुद्दा

न्यूज डेस्क (गंधर्विका वत्स): पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (WB CM Mamata Banerjee) अपने दिल्ली दौरे के दौरान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिये बुधवार (24 नवंबर 2021) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात करेंगी। इस मामले पर ममता बनर्जी ने कहा कि, “मैं आज (22 नवंबर 2021) दिल्ली जा रही हूं क्योंकि बीएसएफ वाले मुद्दे समेत बंगाल के अन्य विकास के मुद्दों पर चर्चा करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे समय दिया है।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि त्रिपुरा में कथित पुलिस की बर्बरता को लेकर दिल्ली पार्टी कार्यालय में सुबह से बैठे तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress-TMC) के सभी सांसदों को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने का समय नहीं दिया गया है। मैं उनके साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने जा रही हूं। दूसरी ओर डेरेक ओ’ब्रायन (Derek O’Brien), सुखेंदु शेखर रॉय, शांतनु सेन और माला रॉय समेत कुल 16 टीएमसी सांसद दिल्ली में पार्टी कार्यालय पहुंचे और त्रिपुरा में कथित पुलिस की बर्बरता को लेकर शाह से मिलने का समय मांगा।

बता दे कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब की एक जनसभा के दौरान कथित रूप से हंगामा करने के आरोप में रविवार (21 नवंबर 2021) को तृणमूल युवा कांग्रेस अध्यक्ष सयोनी घोष (Trinamool Youth Congress President Sayoni Ghosh) को त्रिपुरा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। अगरतला नगर निगम (एएमसी) और 12 अन्य नगर निकायों के लिये 25 नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर हिंसक घटनाओं के बाद त्रिपुरा में तनाव काफी बढ़ गया है।

इससे पहले ये भी आरोप लगाया गया था कि रविवार को अगरतला के भगवान ठाकुर चौमुनि इलाके में तृणमूल कांग्रेस की त्रिपुरा इकाई की संचालन समिति के प्रमुख सुबल भौमिक (Subal Bhowmik) के आवास पर हमले के बाद कई लोग घायल हो गये। ममता बनर्जी ने कहा कि, "वे (भाजपा एवं केंद्र सरकार) कोऑपरेटिव फेडरलिज्म (Cooperative Federalism) के नाम पर सत्ता पर कब्जा करना चाहते हैं और संघीय ढांचे को ध्वस्त करना चाहते हैं। त्रिपुरा का मुद्दा दिल्ली, मुंबई और हर जगह उठाया जायेगा। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, गृहमंत्रालय या 355 (अनुच्छेद) कहां है? भारत सरकार द्वारा त्रिपुरा को कितने नोटिस भेजे गये हैं? उन्हें संविधान की परवाह नहीं है। उनका सिर्फ एक मकसद है लोगों को धोखा देना है।"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पार्टी सुप्रीम कोर्ट के हर फैसले का सम्मान करती है लेकिन ये सरकार सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों को भी नहीं सुन रही है। इस मुद्दे पर ममता बनर्जी ने कहा कि, "हम सुप्रीम कोर्ट के हर फैसले का सम्मान करते हैं लेकिन ये सरकार सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के दिशानिर्देशों को भी नहीं सुन रही है। ये सीधे तौर पर अदालत की अवमानना ​​है। प्रशासन, बीजेपी और सीएम खुद सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अवहेलना कर रहे हैं।"

ममता बनर्जी आज (22 नवंबर 2021) दिल्ली का दौरा कर रही हैं और 25 नवंबर तक वो राष्ट्रीय राजधानी दिल् में ही रहेंगी। बनर्जी का दिल्ली दौरा संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session Of Parliament) से कुछ दिन पहले हो रहा है, जो 29 नवंबर से शुरू होने वाला है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More