Madhya Pradesh: सीएम शिवराज ने किया विंध्य एक्सप्रेस वे का ऐलान, जोड़ेगा भोपाल और सिंगरौली को

न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को आने वाले सालों में नया एक्सप्रेस-वे मिलेगा। एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी भोपाल को सिंगरौली से जोड़ेगा। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने इस मामले में ऐलान करते हुए कहा है कि राज्य सरकार दोनों शहरों को जोड़ने के लिये विंध्य एक्सप्रेसवे (Vindhya Expressway) बनवायेगी।

दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 660 किलोमीटर है। सीएम ने कहा कि सरकार इसके आसपास औद्योगिक क्लस्टर भी विकसित करेगी। एक्सप्रेस-वे दमोह, कटनी, रीवा और सीधी (Damoh, Katni, Rewa and Sidhi) होते हुए जायेगा। उन्होंने घोषणा की कि क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये इस प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ औद्योगिक क्लस्टर भी विकसित किये जायेगें।

चौहान ने रीवा में लगभग 240 करोड़ रुपये की लागत से हवाई अड्डा निर्माण और रीवा में अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए ये ऐलान किया, इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) भी मौजूद थे। इंदौर (Indore) में हाल ही में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) के दौरान विंध्य क्षेत्र के लिये सरकार को 2.88 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव हासिल हुए, मिले निवेश प्रस्ताव के मामले में विंध्य क्षेत्र मालवा (Malwa) के बाद दूसरे पायदान पर हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इससे इलाके के 1.5 लाख लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। राज्य और केंद्र की भाजपा सरकार ने विंध्य क्षेत्र को रेल, सड़क और हवाई संपर्क मुहैया कराया। इस मौके पर बोलते हुए सिंधिया ने कहा कि उनके पिता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया (Madhavrao Scindia) ने रीवा में रेलवे कनेक्टिविटी दी जबकि उन्हें खुद रीवा को एयरपोर्ट उपलब्ध कराने का मौका मिला।

सिंधिया ने आगे कहा कि आजादी के 60 साल बाद देश में 74 एयरपोर्ट विकसित किये गये। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई वाली सरकार ने सिर्फ नौ सालों में ही 74 हवाई अड्डों का विकास किया। रीवा में प्रस्तावित हवाई अड्डा पहले 20 सीटर विमानों के लिये था, लेकिन अब 72 सीटर विमानों के लिये मंजूरी दे दी गयी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र की उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत 1.15 करोड़ लोगों को किफायती कीमत पर हवाई यात्रा का लाभ मिला। बता दे कि चौहान और सिंधिया ने रीवा में 747 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More