Love Jihad: यूपी पुलिस ने किया गिरफ़्तार लेकिन सबूत ना मिलने के कारण किया रिहा

न्यूज़ डेस्क (बरेली): यूपी में मोरादाबाद के कंठ में नए धर्मांतरण विरोधी कानूनों (anti-conversion laws) के तहत “लव जिहाद (love jihad)” के लिए UP पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था और उसकी पत्नी को एक आश्रय में भेज दिया गया था जहाँ उसका गर्भपात हो गया, जिसकी पुष्टि एक निजी लैब में अल्ट्रासाउंड द्वारा की गई है।

जिस समय ये दम्पति अपने निकाह को पंजीकृत कराने के लिए जा रहे थे तो उस समय स्थानीय बजरंग दल इकाई (Bajrang Dal unit) द्वारा दंपति के बारे में पुलिस को सूचना दी गई थी। महिला के पति और देवर को 13 दिनों के लिए जेल में रखा गया लेकिन महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कराने का कोई सबूत नहीं मिलने पर दोनों को रिहा कर दिया गया।

”डॉ पीएस सिसोदिया, जिन्होंने बिजनौर जिले के धामपुर में पंजीकृत निजी लैब में अल्ट्रासाउंड किया था, ने बताया कि, “हमने पाया कि महिला का गर्भपात हो गया था। उनके गर्भाशय में एक संक्रमण है, जिसे आगे की जटिलताओं से बचने के लिए इलाज किया जाना चाहिए।”

महिला ने आरोप लगाया था कि उसने जिला अस्पताल के बाद उसने अपने बच्चे को खो दिया, जहां उसे रक्तस्राव और गंभीर पेट दर्द के कारण भर्ती कराया गया था जिसके बाद उसे “इंजेक्शन” दिया गया। हालाँकि अस्पताल ने शुक्रवार तक महिला के सभी आरोपों को खारिज करते हुए गर्भपात पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

निजी लैब के नतीजे सामने आने के बाद मुरादाबाद के जिला अस्पताल के कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ निर्मला पाठक ने media से बातचीत करते हुए बताया, “अल्ट्रासोनोलॉजिस्ट (ultrasonologist) डॉ आरपी मिश्रा द्वारा दी गई रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि भ्रूण (foetus) दिख रहा था, लेकिन दिल की धड़कन नहीं थी।” डॉ। मिश्रा ने बताया, ” जब बच्चे का पहला अल्ट्रासाउंड किया गया था, तो हमें उस पर शक हुआ। दिल की धड़कन नहीं मिली। दूसरे परीक्षण के लिए, हमने एक डॉपलर अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल किया लेकिन दिल की धड़कन का पता नहीं चल पाया। पुष्टि के लिए, मैंने एक ट्रांस वैजाइनल (trans vaginal) स्कैन के लिए कहा था क्योंकि कभी-कभी ऐसी संभावना होती है कि बच्चा बच जाता है। ”

महिला को पहले 11 दिसंबर को और फिर 13 दिसंबर को आश्रय (shelter) स्थल से अस्पताल ले जाया गया, लेकिन जब उसे “मेडिको-लीगल” मामले के तहत उसे रिलीज़ किया गया तो उसे उसकी मेडिकल फाइलें नहीं दी गई थीं। पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें मेडिकल रिपोर्ट की जरूरत नहीं है।

कंठ (Kanth) में अपने ससुराल वालों के साथ, महिला ने कहा कि, “मुझे पिछले पांच दिनों से कहा जा रहा है कि मेरे पति को छोड़ दिया जाएगा। वह अभी तक बाहर नहीं आये है। मैं अपने बच्चे को खोने के बाद भी उससे बात नहीं कर पाई। हम एक दूसरे से प्यार करते हैं, अगर प्यार में लोगों के साथ ऐसा होता है तो कोर्ट-रजिस्टर्ड मैरिज का क्या मतलब है? ”

मुरादाबाद जेल के सूत्र के मुताबिक रिपोर्ट दाखिल करने के समय उनके पति को रिहा नहीं किया गया था। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 169 (under Section 169 of the CrPC) (सबूतों के आभाव में आरोपियों की रिहाई) के तहत जिला अदालत में मामला दर्ज कराया है और महिला के पति और देवर की रिहाई का अनुरोध किया है। मुरादाबाद ASP (ग्रामीण) विद्या सागर मिश्रा ने शुक्रवार को कहा, “अदालत ने 50,000 रुपये के निजी मुचलके पर उनकी रिहाई का आदेश दिया।”

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ। विश्वेश गुप्ता, जिन्होंने पहले कहा था कि भ्रूण जीवित था, टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं है। महिला ने कहा था कि जब उसके पति और देवर को गिरफ्तार किया गया था, तब उसे आश्रय (shelter) दिया गया था। उसकी हिरासत में, जिला परिवीक्षा अधिकारी राजेश गुप्ता ने कहा, केवल कानूनी प्रक्रियाओं के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए: “हमने कंठ उपखंड मजिस्ट्रेट के निर्देशों पर उसे आश्रय में रखा था कि उसे तब तक यहां रखा जाए जब तक कि उसका बयान दर्ज नहीं किया जाता। उसके सात अस्पताल में जो कुछ भी हुआ हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। ”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More