13 February Kiss Day: जाने वैलेंटाइन वीक में किस डे की अहमियत

लाइफस्टाइल डेस्क (उर्मिला): भले ही 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता हो, लेकिन साल के दूसरे महीने के साथ ही वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो जाती है। किस डे (Kiss Day) वैलेंटाईन वीक का ऐसा ही ख़ास मौका होता है। इस दिन का हर लव बर्ड्स को काफी बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

ये दिन हर साल 13 फरवरी को काफी उमंगों के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। वैसे ये हम सब जानते है कि किस डे, इस वीक का सबसे रोमांटिक दिन होता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन एक दूसरे को किस करने से प्यार पहले के मुकाबले और गहरा होता चला जाता है।

पश्चिमी देशों की सभ्यता
बता दे वैलेंटाइन वीक पहले पश्चिमी देशों में ही मनाया जाता था, लेकिन ग्लोबलाज़ेशन होने से आज ये दुनिया के कोने-कोने में काफी धूमधाम से मनाया जाने लगा है।

Kiss है प्यार का इजहार
किस डे वैलेंटाईन वीक के ख़ास दिनों में से एक माना जाता है। ये दिन हर लवर्स के लिए बेहद मायने रखता है, क्योंकि इस ख़ास मौके पर लवर्स एक-दूसरे को किस कर अपने दिल की बात को ज़ाहिर करते है। ये दिन हर साल प्रेमी युवाओं के बीच उत्साह व जोश के साथ मनाया जाता है।

 Kiss, सम्मान का प्रतीक
किस करने से कपल्स के बीच रिश्ता और मजबूत होता और उनका प्यार गहरा होता चला जाता है। किस प्रेम, स्नेह ,जूनून और सम्मान की भावना का प्रतिनिधित्व करता है। किस दिल से निकली ऐसी भावना है, जिसे बोलकर बयां नहीं किया जा सकता।

Kiss करने के फायदे
ऐसा कहा जाता है कि, किस तनाव को कम करने और साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल को भी घटाने में मदद करती है। वैसे किस न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रखती है, बल्कि ये आपके दिमाग को भी फिट एंड फाइन रखती है। किस एक ऐसा एहसास होता है, जिसे बयां कर पाना मुश्किल है। ये हर किसी की जिंदगी में ऐसा स्पेशल मोमेंट होता है। जिसे भूल पाना नामुमकिन है। ये दो दिलो के बीच की दूरियों को कम करता है।

Kiss भावनाओं को व्यक्त करने का तरीका
किस पार्टनर के सामने अपनी भावनाओं को ही नहीं, बल्कि बेइंतहा मोहब्बत को भी ज़ाहिर करने के सबसे अच्छे तरीकों में से है। प्यारी-सी किस रिश्तों में नये कनेक्शन बनाने में और तरोताजगी लाने में मदद करती है।

Kiss करने के तरीके
जैसे कि हम सब जानते है कि किस कई तरह की होती है। जो अलग अलग हालातों के मुताबिक की जाती है। जैसे – फोरहेड किस (Forehead Kiss), फर्स्ट टाइम किस (First Time Kiss), सिंगल लिप किस (Single Lip Kiss), फ़ार्मल किस (Formal Kiss), पैशनेट किस (Passionate Kiss), रोमान्टिक किस (Romantic Kiss), गुड़ बाय़ किस (Good Bye Kiss), फ्लाईंग किस (Flying Kiss) और लिपलॉप किस (Lip-Lock Kiss)। हर तरह की Kiss का अलग ही एहसास होता है।

TNN की पूरी टीम आपको वेलेन्टाइन वीक की बहुत शुभकामनाएं देती है और उम्मीद करते है आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More