Sidhu Moose Wala Murder: जाने गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई के बारे में, जिन्होनें ली सिद्धू मूसे वाला के मर्डर की जिम्मदारी

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने बीते रविवार (29 मई 2022) को कहा कि सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moose Wala) की हत्या को लॉरेंस बिश्नोई गैंग (Lawrence Bishnoi Gang) ने अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि मूसे वाला की हत्या में तीन हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। अब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab Chief Minister Bhagwant Mann) के आदेश पर विशेष जांच दल का गठन किया गया है। इस हमले में दो अन्य को गोली लगी है। मूसे वाला के पास अभी भी दो पुलिस कमांडो की सुरक्षा है, लेकिन वो उन्हें अपने साथ नहीं ले गये। लॉरेंस बिश्नोई गैंग इस हत्या में शामिल है। उसके (मूसे वाला) के पास पंजाब पुलिस के चार कमांडो थे, जिनमें से दो को पंजाब सरकार ने वापस बुला लिया था। बाकी बचे दो कमांडो को वो अपने साथ नहीं ले गये।

इस बीच फरीदकोट रेंज (Faridkot Range) के आईजीपी प्रदीप कुमार यादव ने कहा कि हमलावर अपनी कार छोड़ गये हैं। पुलिस हमलावरों की तलाश कर रही है।

जाने कौन है गोल्डी बरार?

कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बरार (Gangster Goldie Brar) ने सिद्धू मूसे वाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में गोल्डी बरार ने कहा कि वो और लॉरेंस बिश्नोई गैंग मूसे वाला की हत्या में शामिल थे। गोल्डी बराडर ने सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि उनके सहयोगी विक्रमजीत सिंह मिड्दुखेड़ा और गुरलाल बरार (Vikramjit Singh Middukheda and Gurlal Brar) की हत्या में सिद्धू मूसे वाला का नाम सामने आया था।

सोशल मीडिया पोस्ट में गोल्डी बरार ने लिखा कि- “आज पंजाब में मूसेवाला मारा गया। मैं, सचिन बिश्नोई और लॉरेंस बिश्नोई इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। ये हमारा काम है। मूसेवाला का नाम हमारे भाई विक्रमजीत सिंह मिड्दुखेड़ा और गुरलाल बरार की हत्या में सामने आया, लेकिन पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। हमें ये भी पता चला कि मूसेवाला हमारे सहयोगी अंकित भादू (Ankit Bhadoo) के एनकाउंटर में भी शामिल था। मूसेवाला हमारे खिलाफ काम कर रहा था। दिल्ली पुलिस ने उसका नाम लिया था लेकिन मूसेवाला ने अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल किया और हर बार बच गया।

Know about Goldie Brar and Lawrence Bishnoi who were responsible for the murder of Lee Sidhu Moose Wala 02

बता दे कि गोल्डी बरार कनाडा में रहते हैं। वो भारत में कई आपराधिक मामलों में वांछित फरार अपराधी है। उसका असली नाम सतिंदर सिंह (Satinder Singh) है और वो यूथ कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या के मामले में भारत में वांछित है। इस महीने की शुरुआत में उसके खिलाफ हत्या के आरोप में गैर जमानती वारंट जारी किया गया था।

जाने कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म पंजाब के फिरोजपुर (Firozpur) जिले के अबोहर में एक संपन्न परिवार में हुआ था। बिश्नोई ने साल 2018 में काला हिरण शिकार मामले में दोषी सलमान खान (Salman Khan) को मारने की कथित प्लानिंग के लिए सुर्खियां बटोरीं। पुलिस ने कहा था कि बिश्नोई काले हिरण की मौत का बदला लेना चाहता था, जिसे बिश्नोई समुदाय (Bishnoi Community) के बीच पवित्र माना जाता है। फिलहाल वो राजस्थान की जेल में बंद है, जहां से माना जाता है कि वो मोबाइल फोन के जरिये अपनी अवैध गतिविधियों को अंजाम देता है।

वो साल 2010 की शुरुआत में छात्र नेता था। बिश्नोई के खिलाफ पहला मामला 2010 में हत्या के प्रयास का था। साल 2011 में उसके खिलाफ मारपीट और डकैती का मामला भी दर्ज किया गया था। उसके कथित तौर पर गैंगस्टर से नेता बने जसविंदर सिंह (Jaswinder Singh) के साथ संबंध थे, जिन्हें साल 2016 में गोली मार दी गयी थी। सोशल मीडिया पर बिश्नोई के हजारों फॉलोअर्स हैं। उसके सहयोगी उसका सोशल मीडिया अकाउंट चलाते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More