Kisan Andolan: 12 घंटे का भारत बंद शुरू, परिवहन सेवाओं पर पड़ेगा सीधा असर

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): केन्द्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के चार महीने पूरे होने के मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने आज शाम 6 बजे तक के लिए बंद का आवाह्न किया है। बीते शुक्रवार को आंदोलनकारी किसानों ने भारत बंद की रूपरेखा और रणनीति पर चर्चा कर ज़मीनी हालातों का जायजा लिया। इस दौरान परिवहन सेवायें बुरी तरह प्रभावित रहेगी। प्रदर्शनकारी किसान ट्रेनों और सड़क परिवहन को रोकेगें। एम्बुलेंस और दूसरी जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी को ठप्प किया जायेगा।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एहतियाती कदम उठाते हुए एनएच -24 पर गाजीपुर सीमा (दोनों कैरिजवे) को यातायात के लिए बंद कर दिया। इसक बात की जानकारी देते हुए पुलिस ने मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग बरतने के साथ-साथ साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।

एसकेएम द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, तीन केन्द्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके साथ ही किसान संगठन केन्द्र सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने और किसानों के खिलाफ सभी पुलिस मामलों को रद्द करने, बिजली बिल और प्रदूषण बिल को वापस करने और डीजल, पेट्रोल और गैस की कीमतों को कम करने की मांग पर अड़े हुए है। साथ ही किसानों ने दावा किया कि अलग-अलग किसान संगठन, ट्रेड यूनियनें, छात्र संगठन, बार काउसिंल, राजनीतिक दल और राज्य सरकारें के प्रतिनिधियों ने विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया है।

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि- प्रदर्शनकारी किसी भी तरह की नाजायज बहस और संघर्ष में शामिल न हों। ये किसानों के धैर्य का परिणाम है कि आंदोलन इतना लंबा चला है। इस मुहिम में हमें लगातार कामयाबी मिल रही है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने बंद के लिए जरूरी इंतज़ाम कर लिये है।

इस मुद्दे पर दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मॉय बिस्वाल ने बीते गुरुवार को कहा कि, हम ये सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं कि सामान्य जीवन भारत बंद से प्रभावित ना हो। हमारे सभी मोटरसाइकिल गश्ती दल, पीसीआर वैन और क्यूआरटी वैन ज़्यादा मुस्तैदी के साथ मौके पर तैनात रहेगें ताकि कोई अप्रिय घटना हो। बैरिकेड्स और पिकेट जगह-जगह होंगे ताकि कोई भी गलत इरादे वाला शख़्स दिल्ली में दाखिल होकर किसी तरह की परेशानी ना पैदा कर सके।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More