Delhi प्रदूषण पर बोले Kejriwal, ODD-Even एक बार फिर से हो सकता है लागू

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि उत्तर भारत में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्या एक साल के भीतर हल हो सकती है लेकिन इसके पीछे राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है।

केजरीवाल ने कहा, “कल केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि वायु प्रदूषण को दूर करने में लगभग चार साल लगेंगे। मैं उनसे असहमत हूं। मुझे लगता है कि केंद्र और राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयास और कड़ी मेहनत से एक साल के भीतर इस समस्या का मुकाबला किया जा सकता है।”

Kejriwal ने बोला की “पराली अभी एक बहुत बड़ा दायित्व है। हम इसे एक अवसर में बदल सकते हैं। केवल एक शर्त है: क्या हमारे पास राजनीतिक इच्छाशक्ति है? या क्या हम इसका राजनीतिकरण करेंगे?” “पूसा संस्थान के इंजीनियरों और वैज्ञानिकों ने पहले ही दिल्ली के कुछ हिस्सों में प्रयोगों का संचालन शुरू कर दिया है, ताकि मिश्रण को उर्वरक में बदल दिया जाए।

करनाल (Karnal) और पंजाब (Punjab) में ऐसी फैक्ट्रियां हैं जो ठूंठ को संकुचित बायोगैस (CBG) में बदल सकती हैं इससे किसानों को फायदा होगा क्योंकि वे कारखानों को ठूंठ बेचकर पैसा कमा सकते हैं। ”मुख्यमंत्री ने केंद्र से उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ मासिक बैठकें आयोजित करने की अपील की। अब तक, केंद्र राज्य के पर्यावरण मंत्रियों के साथ बैठकें करता रहा है। यह मुद्दा महत्वपूर्ण है और इसे उस स्तर पर नहीं देखा जा सकता है। मैंने केंद्र से अपील की है कि वह इस बारे में यूपी, दिल्ली, पंजाब हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ मासिक बैठकें करें।

वहीँ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि यदि वायु गुणवत्ता में सुधार के अन्य तरीके विफल हो जाते हैं तो “Odd-Even” योजना सरकार का अंतिम उपाय होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More