Bhagwant Mann: नौकरियां और मुफ्त बिजली, आखिर कैसे बदलेगें भगवंत मान पंजाब की सूरत

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में भारी जीत हासिल की, इसके साथ ही पार्टी नेता भगवंत मान (Bhagwant Mann) 16 मार्च को स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव में पंजाब के नये मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिये तैयार हैं। पंजाब की सरकार में बदलाव के साथ राज्य के लोग कुछ बदलावों को लेकर भारी उम्मीदें पाले बैठे है।, जिन्हें मान की अगुवाई वाली आप सरकार (AAP Govt.) ने सत्ता में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान पूरा करने का वादा किया है।

आप के चुनावी घोषणा पत्र (Manifesto) ने पंजाब लोगों से कई वादे किये हैं, जो अगर पूरे हुए तो सूबे की तस्वीर बदलना लगभग तय है। आम आदमी पार्टी ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मिलकर पंजाब चुनाव के लिए एक स्पष्ट रणनीति के साथ अपना मतदान अभियान शुरू किया – राज्य के युवाओं को सशक्त बनाने और प्रभावित करने के लिये आप ने कई सर्वेक्षणों करवाये जिसके नतीज़ों की बुनियाद पर पार्टी ने अपना घोषणापत्र तैयार किया।

पंजाब की अहम समस्याओं में शिक्षा और बेरोजगारी खासतौर से शुमार है। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के सर्वेक्षणों में पाया गया कि पंजाब के युवा पढ़े-लिखे है, लेकिन नौकरियों की कमी थी। इस तरह आम आदमी पार्टी ने ज़्यादा नौकरियां देने का वादा किया, जो कि पंजाब चुनावों में पार्टी के लिये गेम चेंजर रहा। इसके अलावा पंजाब में बिजली की लगातार सप्लाई काफी महंगी है। दिल्ली मॉडल (Delhi Model) के बाद भगवंत मान और आप ने कुछ शर्तों के साथ पंजाब को मुफ्त बिजली देने का फैसला किया।

शिक्षा, रोजगार, मुफ्त बिजली, स्वास्थ्य देखभाल और बड़े कृषि सुधारों के वादे ने आम आदमी पार्टी के भारी माइलेज दी। पंजाब में नशे की बड़ी समस्या है, इसके लिये पार्टी अपने मेनिफेस्टो के तहत किये गये वादे के मुताबिक निपटेगी।  आप ने कांग्रेस या शिरोमणि अकाली दल (SAD-Shiromani Akali Dal) से काफी पहले पंजाब में अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया था। ‘इक मौका आप नु’ (आप को एक मौका दें) के आकर्षक नारे के साथ पार्टी ने पंजाब में लोगों के बीच जाकर डोर-टू-डोर प्रचार  किया और आम जनता बीच जमीनी बातचीत की, जिससे लोग पार्टी के साथ जुड़ते चले गये।

चुनावी अभियान चरण के दौरान आप ने ऐलान किया कि कॉमेडियन और पार्टी नेता भगवंत मान चुनाव के लिये पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे। पंजाब में चुनाव जीतने के बाद अब आप दो राज्यों में सरकार बनाने वाली पार्टी हो गयी है, जो इसे राष्ट्रीय पार्टी बनने के करीब एक कदम आगे ले गयी है। भगवंत मान 16 मार्च को पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिये तैयार हैं, जो मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) की जगह लेगें, जो सिर्फ छह महीने के लिये इस शीर्ष पद पर थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More