Corona infection: चीन फिर कोरोना संक्रमण के चपेट में, महामारी के बदतर दौर में कई चीनी प्रांत

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): वुहान के प्रकोप के बाद से चीन अब अपने सबसे खराब कोविड-19 संकट का सामना कर रहा है क्योंकि हाल के हफ्तों में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के मामले तीन गुना हो गये हैं। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बीते रविवार (13 मार्च 2022) को खुलासा किया कि चीन में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के नये मामले एक ही दिन में बढ़कर 3,100 से ज़्यादा हो गये हैं। कोविड -19 मामलों के तेजी से आये उछाल के बीच चीन के दो सबसे बड़े शहरों शेनझेन और शंघाई (Shenzhen and Shanghai) ने सख्त नियम लागू किये गये। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक इस उछाल के पीछे तेजी से फैलने वाला ओमाइक्रोन वेरियंट (Omicron Variant) जिम्मेदार है।

इससे पहले चीन में लगातार दो दिनों तक हर दिन 1,000 नये मामले दर्ज किये गये। संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद चीनी सरकार ने हाई-टेक शेनझेन शहर को लॉकडाउन कर दिया। शहर की आबादी 17 मिलियन से ज़्यादा है। आसपास के इलाके में गांवों को सील करने और बस-मेट्रो सेवाओं को रोकने के कवायद तेज हो गयी है ताकि सामुदायिक संक्रमण के प्रसार की संभावनाओं को खत्म किया जा सके।

कोविड-19 महामारी पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान में फैली। जिसके बाद ये दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में फैल गयी। अब तक महामारी की चपेट में आकर 6 मिलियन से ज़्यादा लोगों की जान चली गयी। चीन में संक्रमण के मामले ऐसे वक़्त में बढ़े हैं, जब पूरी दुनिया में कोविड-19 मामलों की तादाद में भारी गिरावट देखी जा रही है। दुनिया के कई देश मास्क और लॉकडाउन की पांबदियां हटाकर तेजी से टीकाकरण करने में लगे हुए है।

बीते शनिवार (12 मार्च 2022) को चीन में जिलिन शहर को आंशिक तौर पर बंद कर दिया गया, जबकि 700,000 लोगों वाले शहरी इलाके यानजिम को बीते रविवार (13 मार्च 2022) लॉकडाउन के दायरे में रखा गया। चीन के 16 प्रांतों ने कोविड-19 संक्रमण के तेजी से आये नये मामले दर्ज किये गये, इनमें बीजिंग, तियानजिन (Tianjin), शंघाई और चोंगकिंग (Chongqing) समेत चार मेगा शहर खासतौर से शामिल है।

नब्बे लाख लोगों की आबादी वाला औद्योगिक इलाका चांगचुन (Industrial Area Changchun) बीते शुक्रवार (11 मार्च 2022) को बंद था जबकि कुछ अन्य शहरों में 1 मार्च से लॉकडाउन लगा हुआ है। कई चीनी अधिकारी संक्रमण में आये इस उछाल के पीछे ओमिक्रॉन वेरियंट को जिम्मेदार मान रहे है, जो कि तेजी से फैलता है और कम गंभीर लक्षणों के साथ सामने आता है।

संक्रमण पर लगाम कसने के लिये चीनी अधिकारी लॉकडाउन के अलावा स्कूल, रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक जगहों पर स्थानीय प्रतिबंध लगा रहे हैं ताकि वहां ज़्यादा भीड़भाड़ इकट्ठी ना हो। मिसाल के लिये शंघाई में अधिकारियों ने कोविड -19 के फैलाव को रोकने लिए स्कूलों, व्यवसायों, रेस्तरां और मॉल को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है।

चीन पहली बार कोविड-19 के डायग्नोस के लिये रैपिड एंटीजन टेस्ट के इस्तेमाल को मंजूरी दी। ये कदम संक्रमण के मामलों की जल्द पहचान कर खोज को बढ़ावा देने के लिये उठाया गया है। दूसरी ओर हांगकांग (Hong Kong) में भी हालात और खराब हो गये हैं। अधिकारियों ने बीते रविवार को हांगकांग में 27,647 नये कोविड-19 मामलों और 87 मौतों की पुष्टि की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More