Jawaharlal Nehru death anniversary: जानिए भारत के पहले पीएम के बारे में 10 अनसुनी बातें

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में मोतीलाल नेहरू और स्वरूप रानी के घर जन्मे जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। एक प्रमुख वकील के बेटे, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत की स्वतंत्रता की यात्रा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक शक्तिशाली नेता, राजनेता और स्वतंत्रता सेनानी, जवाहरलाल नेहरू ने विदेशों में अध्ययन किया और 1912 में भारत लौट आए।

एक वकील, जिसे कानून का अभ्यास करने में मज़ा नहीं आया, नेहरू एनी बेसेंट की होम रूल लीग में शामिल हो गए जहाँ उन्होंने महात्मा गांधी से मुलाकात की। वह 1920 में असहयोग आंदोलन में भी शामिल हुए। अंग्रेजों द्वारा कैद और प्रतिबंधित होने के कारण नेहरू भारत के अपने दृष्टिकोण से नहीं रुके और उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई जारी रखी।

स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर दिया गया नेहरू का ऐतिहासिक भाषण ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’ (Tryst With Destiny), अभी भी 20 वीं शताब्दी के सबसे महान भाषणों में से एक माना जाता है। उन्होंने 15 अगस्त, 1947 को भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया और देश के विकास के लिए अथक प्रयास किया। जैसा कि दुनिया नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर याद करती है, यहां भारत के प्रिय ‘चाचा नेहरू’ के बारे में जानिए 10 अनसुनी बातें –

  1. नेहरू ने अपनी अधिकांश प्राथमिक शिक्षा घर पर ही प्राप्त की क्योंकि वे 15 वर्ष की आयु तक घर पर ही शिक्षा प्राप्त कर चुके थे।
  2. भारत की आजादी की लड़ाई के दौरान पंडित नेहरू 9 बार जेल गए। कथित तौर पर, उन्होंने 3,259 दिन जेल में बिताए।
  3. 1934 से 1935 तक जेल में रहने के दौरान नेहरू ने अपनी आत्मकथा ‘टुवार्ड फ्रीडम’ (Toward Freedom) लिखी, जो 1936 में प्रकाशित हुई थी।
  4. पंडित नेहरू की हत्या के लिए 4 प्रयास किए गए। पहला भारत के विभाजन के दौरान और तीन अन्य 1955, 1956 और 1961 में थे।
  5. नेहरू ने अपनी बेटी इंदिरा गांधी को 30 पत्र लिखे जब वह सिर्फ 10 साल की थीं। पत्रों को बाद में संकलित किया गया और ‘लेटर्स फ्रॉम ए फादर टू हिज डॉटर’ (Letters from a Father to His Daughter) नामक पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया गया।
  6. नेहरू ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति बनाए रखने के लिए 1950 से 1955 तक नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) के लिए 11 नामांकन जीते।
  7. पश्चिम से शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद नेहरू ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान शेरवानी, चूड़ीदार और लंबे कुर्ते पहने।
  8. नेहरू के कपड़ों ने जल्द ही ध्यान आकर्षित किया और एक अनुसरण किया। उनकी टोपी ‘नेहरू टोपी’ के नाम से जानी जाने लगी, जबकि उनकी जैकेट ‘नेहरू जैकेट’ के नाम से प्रसिद्ध हुई।
  9. महात्मा गांधी की हत्या के बाद नेहरू ने संसद में “द लाइट इज आउट” (The light is out) शब्द कहा था।
  10. नेहरू के अंतिम संस्कार में देशभर से करीब 15 लाख लोग शामिल हुए थे।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More