Japan: प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर स्मोक ग्रेनेड से हुआ जानलेवा हमला, घटनास्थल पर मची भगदड़, देखे हमले की एक्सक्लूसिव फुटेज

एजेसियां/न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) पर उस समय स्मोक ग्रेनेड से हमला किया गया, जब वो जापानी शहर वाकायामा (Wakayama City) में भाषण दे रहे थे। मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री को मौके से सुरक्षित निकाल लिया गया और हमलावर को पकड़ लिया गया है। सिलसिलेवार हुए कई धमाकों के बाद सुरक्षाकर्मियों ने तुरन्त प्रतिक्रिया देते हुए किशिदा को सुरक्षित घटनास्थल से बाहर निकाल लिया।

जापानी समाचार एजेंसी क्योडो न्यूज के मुताबिक एक शख्स ने आज (15 अप्रैल 2023) प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा पर उस वक्त स्मोक ग्रेनेड फेंका जब वो पश्चिमी जापान वाकायाम में एक कैंपने को संबोधित कर रहे थे। घटना के समय किशिदा सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party) के उम्मीदवार के साथ थे। जापानी प्रधान मंत्री को सुरक्षित घटनास्थल से निकाल लिया गया था।

घटना के तुरंत बाद हमलावर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। साथ ही किशिदा का संबोधन रद्द कर दिया गया। हालांकि बाद में किशिदा ने चुनाव प्रचार फिर से शुरू कर दिया। बता दे कि वाकायामा नंबर 1 जिले के निचले सदन उपचुनाव के आधिकारिक प्रचार शुरूआत इस घटना से पहले हो चुकी थी।

किशिदा ने कथित तौर पर एनएचके के हवाले से कहा कि, “मौका ए वारदात पर जोरदार धमाका हुआ था। पुलिस छानबीन कर रही है, लेकिन मैं कई लोगों की चिंता करने और उन्हें परेशान करने के लिए माफी मांगना चाहता हूं।” उन्होंने आगे कहा कि, “एक चुनाव जो हमारे देश के लिये अहम है, होने जा रहा है, और हमें एक साथ काम करना चाहिये और इस नियम का पालन करना चाहिए।”

घटना के बारे में बताते हुए किशिदा ने कहा कि चुनावी अभियान कार्यक्रम में उन्होंने अपने पास एक चीज फेंकी हुई देखी और धमाके से कुछ समय पहले वो भाग गये। एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी को टेलीफोन पर बातचीत में बताया कि उनके ऊपर फेंकी गयी, चीज को देखने और धमाके के बीच के वक्त के दौरान ही उन्हें मौके से सुरक्षित निकाल लिया गया। किशिदा ने कहा कि वो अपने अभियान कार्यक्रम शनिवार और रविवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रखेंगे।

सोशल मीडिया पर सामने आया वीडियो फुटेज में देखा गया है कि कैसे एक शख्स को कई सुरक्षाकर्मियों ने दबोचा हुआ है। इस बीच घटना स्थल पर इकट्ठा हुए लोग बचने के लिये मौके से भागे जैसा कि फुटेज में देखा जा सकता है।

वाकायामा का दौरा करने के बाद किशिदा ने भाषण देना शुरू ही किया था। इवेंट के कई फुटेज अब सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं। ये वारदात अगले महीने ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के नेताओं की बैठक से पहले हुई है, जिसकी किशिदा हिरोशिमा (Hiroshima) में मेजबानी करने वाले है।

बता दे कि पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) को जुलाई 2017 में उच्च सदन चुनाव से पहले चुनावी अभियान भाषण देते समय गोली मार दी गयी थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More