रेलयात्री कृपया ध्यान दे! IRCTC ने अब फिर से शुरू कर दी ये बड़ी सुविधा

नई दिल्ली (शौर्य यादव): रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी! इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिये सभी सेवाओं को बहाल करने के लिये अहम फैसला लिया। जिसके तहत अब एक बार फिर से सेहतमंद, साफ और लज़ीज खाने ऑनबोर्ड पर परोसा जायेगा। इस मामले पर सभी संबंधित विभागों और स्टेकहोल्डर्स को पहले ही ऑर्डर भेजा जा चुका है।

मोबाइल खानपान सेवा फिर से शुरू

आईआरसीटीसी ने बताया कि मोबाइल कैटरिंग (Mobile Catering) अपने ग्राहकों को स्वस्थ, स्वच्छ और स्वादिष्ट भोजन देने के लिये पूरी तरह से तैयार है। हालांकि महामारी को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा उपायों और दिशानिर्देशों का भी पालन किया जा रहा है।

कोरोना महामारी को देखते हुए आईआरसीटीसी ने कुछ नये दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं:

–  कर्मचारी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

– कार्यस्थल की साफ-सफाई का ध्यान रखें

– सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

– फेस मास्क पहनें

-कर्मचारियों के लिये थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य

-कोविड-उपयुक्त व्यवहार पर कर्मचारियों का प्रशिक्षण

आईआरसीटीसी ने कहा कि, ‘अब आप बिना किसी परेशानी के ट्रेन में सफऱ करते हुए भी अपने पसंदीदा खाने का लुत्फ ले सकते हैं। आईआरसीटीसी की मोबाइल कैटरिंग सेवा का इस्तेमाल करें और अपनी अगली यात्रा को यादगार बनाये।”

क्या है मोबाइल खानपान सेवा?

ई-केटरिंग आईआरसीटीसी के कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी बिजनेस (Hospitality Business) में नवीनतम सेवा है, जिसके जरिये कंपनी तकनीक की मदद से भोजन मुसाफिर पहुंचाती है। ये इंटरनेट-आधारित सेवा आईआरसीटीसी की एक पहल है, जो यात्रियों को ट्रेनों में सफर करते समय मोबाइल ऐप के जरिये पार्टनर रेस्तरां और फूड आउटलेट (Restaurants and Food Outlets) से अपनी पसंद का खाना बुक करने की अनुमति देती है। यात्रियों को उनकी सीट/बर्थ पर भोजन पहुंचाया जा सकता है। इसके लिये पहले से बुकिंग की जा सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More