सामने आया Google का डेटा, जानें साल 2021 में भारतीयों ने क्या किया सबसे ज़्यादा सर्च

नई दिल्ली (टेक डेस्क): साल 2021 बहुत ही उथल-पुथल भरा साल रहा है। और इस दौरान लोगों ने कई ऐसी चीजें देखीं, जिनकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। कोविड की दूसरी लहर ने इस साल भारत के लोगों को झकझोर कर रख दिया और इस दौरान लाखों लोगों की मौत भी हुई। ऐसा लग रहा था कि भारत के ज्यादातर लोग इस साल को अपनी यादों से पूरी तरह मिटा देना चाहेंगे। लेकिन आज आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल जब देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा था, भारत के लोग अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन से ज्यादा क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे और दूसरी बड़ी बात ये है कि भारत में बड़ी तादाद में लोग इस साल इंटरनेट पर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की जाति खोज रहे थे। गूगल ने साल 2021 का इंटरनेट सर्च डेटा जारी किया (Google’s data) है, जिससे आप भारत के लोगों की पसंद-नापसंद के बारे में जानेंगे।

इस साल भारतीयों ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League), कोविड के टीकाकरण के लिये कोविन ऐप, आईसीसी टी -20 विश्व कप, फुटबॉल के यूरो कप और टोक्यो ओलंपिक के बारे में इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा सर्च किये यानि लोगों ने COVID-19, ऑक्सीजन और दवाओं से ज्यादा अलग-अलग खेलों के बारे में सर्च किया।

लोगों ने अपने आसपास जिन जगहों को सर्च किया उन्हें नियर मी की कैटेगरी (Near Me Category) में रखा गया है। इस कैटेगरी में लोगों ने सबसे ज्यादा अपने आसपास के टीकाकरण केंद्र को खोजा। दूसरे नंबर पर कोविड-19 टेस्ट सेंटर, तीसरे नंबर पर फूड डिलीवरी रेस्टोरेंट, चौथे नंबर पर ऑक्सीजन सिलेंडर और पांचवें नंबर पर लोगों ने अपने आसपास के कोरोना वायरस अस्पतालों के बारे में सर्च किया। इसके अलावा कई नौज़वानों ने अपने पास के ड्राइविंग स्कूल को भी इंटरनेट पर सर्च किया। नियर मी के टॉप टेन ट्रेंड्स में टिफिन सर्विस और फेफड़े का सीटी स्कैन (CT scan of the lungs) भी शामिल था।

पर्सनैलिटी की बात करें तो लोगों ने नीरज चोपड़ा के बारे में इंटरनेट पर खूब पढ़ा, जिन्होंने भारत को एथलेटिक्स में ओलंपिक खेलों में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। दिलचस्प बात ये है कि इस दौरान लोगों ने ये जानने की भी कोशिश की कि नीरज चोपड़ा की जाति क्या है? नीरज चोपड़ा के बाद आर्यन खान, शहनाज गिल, राज कुंद्रा और एलन मस्क इस सूची की शीर्ष पांच हस्तियों में शामिल थे।

दुनिया की बात करें तो वहां भी नंबर एक, दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रिकेट को सबसे ज्यादा सर्च किया गया। चौथे नंबर पर अमेरिकन बास्केटबॉल लीग (American Basketball League) और पांचवें नंबर पर फुटबॉल के यूरो कप को तलाशा गया। जिसमें फाइनल में दंगे भड़क उठे। उस समय इस खबर की काफी चर्चा थी क्योंकि पश्चिमी देशों ने दिवाली के त्योहार को सुपर स्प्रेडर (Super Spreader) बताया था लेकिन यूरो कप के दौरान मैदान पर आयी भीड़ पर कोई नैतिक जिम्मेदारी नहीं समझी। कुल मिलाकर इस साल दुनिया भर के युवाओं के दिमाग में खेल, खिलाड़ी, फिल्म, फिल्मी हस्तियां और मोबाइल फोन का बोलबाला रहा।

ट्विटर की बात करें तो इस साल भारत में सरकार द्वारा सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया ट्वीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का था। ये ट्वीट प्रधानमंत्री मोदी ने 1 मार्च 2021 को सुबह 7 बजे किया था, जिसमें उन्होंने बताया था कि उन्हें वैक्सीन की पहली खुराक मिल गयी है। इस ट्वीट को करीब 45,000 बार रि-ट्वीट किया जा चुका है।

कारोबार के क्षेत्र में सबसे अधिक रि-ट्वीट किया गया, ट्वीट टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा (Former Chairman Ratan Tata) का था, जिसे उन्होंने 8 अक्टूबर 2021 को पोस्ट किया था, जब टाटा समूह ने 68 साल बाद भारत सरकार से एयर इंडिया (Air India) को खरीदा था। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, वेलकम बैक, एयर इंडिया। इस ट्वीट को करीब 82,000 बार री-ट्वीट किया गया।

साल 2021 में भारत में ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे टॉप फाइव हैशटैग में कोविड-19 पहले नंबर पर था। दूसरे नंबर पर #किसान विरोध, तीसरे नंबर पर #TeamIndia, चौथे नंबर पर #Tokyo2020 और पांचवें नंबर पर #IPL2021

और आजकल सोशल मीडिया पर बातचीत इमोजी के बिना अधूरी मानी जाती है। तो इस बार भारत में ट्विटर पर शीर्ष दस इमोजी हाथ से मुड़े हुए इमोजी थे, जो नमस्ते का भी प्रतीक है, बधाई का भी प्रतीक है और ये इमोजी दिखाता है कि इस साल लोगों ने हाथ जोड़कर बहुत प्रार्थना की है। अब यह प्रार्थना भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के लिये की गयी थी या उन लोगों के लिये जिन्होंने COVID-19 में अपनी जान गंवाई, इसका कोई डेटा नहीं है। लेकिन इन ट्रेंड्स से आप ये जरूर समझ सकते हैं कि भारत की जनता ने इस साल क्या किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More